Fri. Apr 19th, 2024

IND VS ENG: आर अश्विन के 400 टेस्ट विकेट पूरे, कुंबले-हरभजन से भी तेजी से छुआ जादुई आंकड़ा

नई दिल्ली. टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin 400 Test wickets) ने अहमदाबाद टेस्ट के दौरान इतिहास रच दिया. आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिये. अश्विन ने ये कारनामा महज 77 टेस्ट मैचों में पूरा किया. वो भारत की ओर से सबसे तेजी से 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

आर अश्विन भारत के लिए 400 टेस्ट विकेट लेने वाले वाले चौथे गेंदबाज हैं.

उनसे पहले कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ये कारनामा कर चुके हैं. लेकिन अश्विन ने सबसे तेजी से इस आंकड़े को छुआ है. अनिल कुंबले को 400 विकेट के लिए 85 टेस्ट मैच लग गए थे, वहीं हरभजन सिंह ने ये आंकड़ा 96 टेस्ट मैच में छुआ था..

सबसे तेजी से 400 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने महज 72 मैचों में ये कामयाबी हासिल की थी. अब अश्विन इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने सर रिचर्ड हेडली और डेल स्टेन और रंगना हेराथ को पीछे छोड़ दिया है.

आर अश्विन का लक्ष्य अब भारत का दूसरा सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज बनना होगा. हरभजन सिंह के 417 टेस्ट विकेट हैं और अब जल्द ही अश्विन उन्हें पछाड़ सकते हैं. भारत के लिए अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 619 विकेट झटके हैं.

आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 400 टेस्ट विकेट ही नहीं लिये बल्कि उनके नाम 2500 से ज्यादा रन भी हैं. 400 विकेट और 2500 से ज्यादा रन बनाने वाले वो महज तीसरे भारतीय हैं. कुंबले और कपिल देव भी ये कारनामा कर चुके हैं.

Related Post