बिष्टुपुर पब्लिक स्क्वायर का उद्घाटन कल हुआ जाने क्या-क्या सुविधाएं

0
575

जमशेदपुर शहर की जनता को कोरोना वायरस के दौर में भी टाटा स्टील प्रबंधन ने बिष्टुपुर पब्लिक स्क्वायर के रूप में एक नई सौगात दी है। बुधवार को टाटा स्टील के आधारशिला रखने के 113 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त सूरज कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक तमिल वाणन, टाटा स्टील कॉरपोरेट सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी और टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड के एमडी तरुण डांगा ने ऑनलाइन ही इस पब्लिक स्क्वायर का शुभारंभ किया।

बिष्टुपुर के पब्लिक स्क्वायर को ¨सिंगापुर और चंड़ीगढ़ की तर्ज पर टाटा स्टील प्रबंधन ने तैयार किया है। बिष्टुपुर मेन रोड के ठीक बगल में कमानी सेंटर से बैंक ऑफ बड़ौदा के अंतिम छोर तक यह पब्लिक स्क्वायर फैला हुआ है।

यहां शहरवासी जब कभी अपने परिवार के साथ खरीदारी करने आएंगे तो पब्लिक स्क्वायर में सकुन के दो पल बिता सकेंगे। साथ ही यहां वे अपने परिवारवालों के साथ स्ट्रीट फूड का मजा भी ले पाएंगे। इसके अलावे पार्क में दो-दो फव्वारे, शाम में झाड़ियों और खूबसूरत पौधों पर टिमटिमाती लाइट इस पब्लिक स्क्वायर को आकर्षक बनाएगी। इसके अलावे पूरे पब्लिक स्क्वायर में मध्यम संगीत भी शाम को रुहानी बनाएगा।

बच्चों के मनोरंजन के हैं साधन इस पब्लिक स्क्वायर में

बच्चों के मनोरंजन का भी ख्याल रखा गया है। यहां बच्चों के लिए स्लाइ¨डग व झूला है, जो बच्चों को मस्ती करने का पूरा मौका देगा। इसके अलावे वैसे लोग जो व्हील चेयर में ही इधर-उधर आते जाते हैं, उनके लिए पार्क में प्रवेश करने का खास ख्याल रखा गया है। जिन्हें कम दिखाई देता है उनके लिए अलग रास्ता बनाया गया है, जहां वे रास्ते पर बनी पट्टी का आभास कर चल सकते हैं।

ये है सुविधाएं

दो फव्वारे, बच्चों के खेलने के लिए स्लाइ¨डग, स्ट्रीट फूड के लिए फूड कोड, बैठने के लिए चेयर, निश्शुल्क पार्किंग की व्यवस्था, पूरा क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे से लैस, पेड़ों व छोटे पौधों पर रंग-बिरंगी लाइट, हर 50 मीटर पर डस्टबिन सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

शारीरिक दूरी का पालन जरूरी

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उपायुक्त सूरज कुमार ने सभी शहरवासियों से अपील की है कि वे कोविड-19 के समय शारीरिक दूरी का पालन करें। पब्लिक स्क्वायर में भीड़ न लगाएं। वहीं, टाटा स्टील कॉरपोरेट सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने भी कहा कि पब्लिक स्क्वायर जमशेदपुर की जनता के लिए ही है। लेकिन वे इसका इस्तेमाल कोविड-19 के समाप्त होने के बाद ही लिया जा सकता है।

जमशेदपुरवासियों के लिए यह एक सौगात है। कोविड-19 की समाप्ति के बाद शहरवासी इस पब्लिक स्क्वायर का मजा उठा सकते हैं। लेकिन इसे साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी भी हम सबकी है।