दुनिया के सबसे तेज इलेक्ट्रिक विमान का सफल परीक्षण

0
376

ऐसे समय में जब सड़कों पर बिजली से चलने वाले वाहन उतरने लगे हैं। वह समय दूर नहीं जब हवा में भी इनका राज होगा। पूरी तरह बिजली से चलने वाले विमान के लिए ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी रॉल्स रॉयस के तकनीक का सफल परीक्षण किया गया।

दावा किया कि इसकी रफ्तार करीब 300 मील प्रति घंटा है यह बिजली से विमान उड़ाने की सबसे तेज गति वाली तकनीक है। इस तकनीक को जिस प्लेन कोर पर अंजाम दिया गया, उसे आयनबर्ड नाम दिया गया है।

इसके लिए इतनी ऊर्जा उपयोगी हुई, उतने में 250 घरों को बिजली सप्लाई दी जा सकती है। कंपनी ने ब्रिटेन की मोटर कंपनी यासा और उड्डन क्षेत्र के स्टार्टअप इलेक्ट्रोफ्लाइट के साथ इसका इंजन विकसित किया।

विभिन्न कंपनी और विशेषज्ञों को मानना है कि बिजली की शक्ति अपनाकर पृथ्वी पर कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकता है। यही वजह है कि सड़क व रेल परिवहन में इसका उपयोग बढ़ा है।

वायुयान काफी ऊर्जा की खपत करते हैं। अगर उन्हें बिजली से ऊर्जा मिले तो कार्बन उत्सर्जन और ज्यादा तेजी से घटा सकेंगे।

पहली उड़ान इसी वर्ष से, विस्तृत परीक्षण 2021 से रॉल्स रॉयर के अनुसार, आयनबर्ड की पहली उड़ान इसी वर्ष करवाई जा सकती है। वहीं, उड़ान के समयबद्ध परीक्षण 2021 के शुरुआती महीनों में होंगे। इसके लिए सिंगल सीट, तीन एक्सल मोटर का डिजाइन तैयार किया जा सकता है।

खासियतें

500 हॉर्स पावर

6000 लीथियम आयन ऊर्जा सेल से युक्त इंजन

320 किमी दूरी तय करने की क्षमता

480 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार

2400 प्रॉपेलर रोटेशन प्रति मिनट की अधिकतम गति हासिल की