Fri. Jun 14th, 2024

हॉन्गकॉन्ग में चीन के नेशनल डे परेड पर विरोध प्रदर्शन, लहराया गया तिरंगा

By Rajdhani News Oct 2, 2020 #china #Flag #Hong Kong

नई दिल्ली/एजेन्स: हॉन्गकॉन्ग में चीन के नेशनल डे परेड के मौके पर भी विरोध प्रदर्शन हुए. हालांकि इन प्रदर्शनों के दौरान एक अनोखा नजारा भी देखने को मिला जब नाराजगी का इजहार करने के लिए भारतीय झंडा लहराया गया.

हॉन्गकॉन्ग नारेबाजी कर रहे लोगों और उन्हें काबू करने उतरी पुलिस के बीच भीड़भाड़ वाले फैशन वॉक स्ट्रीट पर पत्रकारों के लिए यह चौंकाने वाला नजारा था जब एक प्रदर्शनकारी भारतीय झंडा लहराते हुए निकला. एक पत्रकार ने जब झंडा लहराने वाले शख्स से पूछा कि वो भारतीय ध्वज क्यों दिखा रहा है तो उसका जवाब था- क्योंकि भारत चीन के खिलाफ लड़ रहा है. इसलिए भारत मेरा दोस्त है.

हॉन्गकॉन्ग में रहने वाली पत्रकार और फोटोग्राफर लॉरेल चोर ने भारतीय झंडा लहराते हुए अपना विरोध जताने वाले शख्स की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की. उस व्यक्ति की पहचान उजागर किए बिना लॉरेल ने लिखा को वो आदमी आई स्टैंड विथ इंडिया के नारे लगा रहा था और लोग तालियां बजा रहे थे.

इतना ही नहीं चीन के समलैंगिक राजनेता रे चेन ने भी इस श्ख्स की तस्वीरों को ट्वीट कर कहा कि हॉन्गकॉन्ग और भारत के बीच नजदीकी नाता रहा है. दक्षिण एशियाई मूल के कई हॉन्गकॉन्गर यहां पैदा हुए हैं. सो यह शख्स चीन के नेशनल डे पर भारत के तिरंगे का सम्मान कर रहा है.

https://twitter.com/ray_slowbeat/status/1311606100660117504?s=19

महत्वपूर्ण है कि 1 अक्टूबर को चीन के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर भी हॉन्गकॉन्ग में विरोध प्रदर्शन हुए. हालांकि बीते दिनों कानूनी प्रावधानों को और अधिक सख्त बनाने के बाद चीन सरकार ने हॉन्गकॉन्ग में भारी पुलिस तैनाती की थी. लेकिन इसके बावजूद कई इलाकों में लोगों ने अलग-अलग तरीकों से न केवल अपनी नाराजगी जताई बल्कि अधिक आजादी की मांग भी दोहराई.

Related Post