Tue. Apr 16th, 2024

हाथी का उत्पात:मऊ भंडार टाउनशिप में घुसा हाथी, लोग दहशत में, झुंड से बिछड़ा हाथी मचा रहा है उत्पात देखे video

घाटशिला:-अपने झुंड से बिछड़कर इकलौता व्यस्क हाथी मंगलवार की सुबह लगभग 4 मऊ भंडार टाउनशिप में फुलपाल होते हुए घुसा। इस जंगली हाथी ने सर्वप्रथम मऊ भंडार ग्वाला बस्ती में घुसा, जिसके कारण ग्रामीणों में दहशत है। कुछ दिन पूर्व इसी हाथी ने चेंग जोड़ा गांव में एक जीवक को सूंड में लपेट कर पटक दिया था जिसमें उसकी मौत हो गई थी।

हाथी ग्वाला बस्ती के निकट रेलवे लाइन के किनारे लगे झाड़ियों से लेकर मऊभंडार न्यू लाइन, हरिजन बस्ती से मात्र आधा किलोमीटर दूर में कई घंटों तक डेरा जमाए हुए था।[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=t0AuB8mTvBk[/embedyt]

ग्रामीणों ने हाथी के प्रवेश की सूचना वन क्षेत्र पदाधिकारी एवं ओपी प्रभारी को दी। हाथियों को भगाने के लिए ग्रामीणों के द्वारा आग जलाया गया था एवं ढोल बाजा एवं बाइक का का होरन बजा कर भगाने का प्रयास किया जा रहा था। हाथी को भगाने के लिए वनक्षेत्र पदाधिकारी घाटशिला थाना ,मऊ भंडार ओपी पुलिस लगी हुई थी। कुछ देर बाद कार्यपालक दंडाधिकारी भी पहुंचे । दोपहर लगभग 12:30 बजे हाथी मेन रोड होते हुए गोल्फ क्लब में प्रवेश कर गया है। मामले को लेकर वन क्षेत्र पदाधिकारी से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हाथी को रात को भगाया जायेगा। क्योंकि दिन में भगा पाना बड़ा मुश्किल होता है। बताते चलें कि पिछले 2 वर्षों से प्रत्येक 6 माह के अंतराल में एकलौता हाथी जंगलों में विचरण करते हुए देखा जाता है। यह हाथी अपने 22 हाथी के झुंड से दो-तीन वर्ष पूर्व बिछुड़ गया है. जो बराबर आसपास के जंगलों के गांव में तबाही मचा रहा है।

टाउनशिप में तोड़ी दीवार लोहे की गेट

मंगलवार को सुबह 4:00 बजे से लेकर दोपहर लगभग 12:30 तक हाथी मऊ भंडार टाउनशिप कें न्यू लाइन ग्वाला बस्ती आईसीसी वर्कर्स यूनियन के पीछे लगभग कई घंटों तक विचरण करते रहा इस दौरान कई लोगों के घर के गेट भी तोड़ दी । एसडीओ सत्यवीर रजक, कार्यपालक दंडाधिकारी ओपी प्रभारी उमाकांत तिवारी, घाटशिला थाना में पदस्थापित एसआई राजेंद्र कुमार, के नेतृत्व में पुलिस बल एवं वन विभाग के पदाधिकारी, वनकर्मी और ग्रामीण हाथी को भगाने में लगे हुए थे।

घाटशिला कमलेश सिंह

Related Post