Sun. Jul 21st, 2024

लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत टोटी पंचायत के पिपराडीह गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने बरियातू टीओपी प्रभारी कुंदर कुमार पर धमकी देने एवं जबरन जेल भेज देने का आरोप लगाया है.

लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड अंतर्गत टोटी पंचायत के पिपराडीह गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने बरियातू टीओपी प्रभारी कुंदर कुमार पर धमकी देने एवं जबरन जेल भेज देने का आरोप लगाया है. वे

टीओपी प्रभारी पर कार्रवाई की मांग को लेकर सोमवार को दर्जनों ग्रामीण लातेहार पहुंचे और एसपी अंजनी के नाम अनुमंडल पदाधिकारी शेखर कुमार को आवेदन देकर न्याय की मांग की.

एसपी को दिए आवेदन में ग्रामीणों ने लिखा है कि गांव के ग्रामीणों के द्वारा भगवान शिव की प्राण प्रतिष्ठा किया जाना है. जिसके लिए खाता 32 प्लॉट 345 रकबा 31 डिशमिल के जमीन को पूजा स्थल के रूप में चयनित किया गया है. इस देवी देवी स्थल की जमीन पर ग्रामीणों के द्वारा साफ-सफाई भी किया जाता है.

इस स्थल पर गांव के ही एक ग्रामीण नागेश्वर यादव पिता सिकू यादव की बुरी नज़र है. उक्त आदमी के द्वारा दंबगई कर इस देवी स्थल पर कब्जा करने की कोशिश किया जा रहा है.

उक्त आवेदन के माध्यम से ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि बीते रविवार को गांव के ग्रामीणों के द्वारा यज्ञ मंडप का निर्माण कराया जा रहा था. इस बीच बरियातू टीओपी कुंदन कुमार वहां पहुचे है और निर्माण कार्य को बंद कर देने की बात कहते हैं और ऐसा नहीं करने पर ग्रामीणों पर केस करने की धमकी देने लगते है.

इधर बात-चीत में ग्रामीणों ने बताया कि उक्त देवी स्थल की जमीन पर वर्षों से हमारे पूर्वज पूजा करते आ रहे हैं. पूजा स्थल पर ग्रामीण बट पूजा, रामनवमी पूजा समेत अन्य पर्व में काफी समय से पूजा करते आ रहे है. पूर्व में यहां पर यज्ञ भी हुआ है.

ग्रामीण ने लातेहार एसपी अंजनी अंजन को आवेदन देकर उक्त स्थल पर यज्ञ मंडप निर्माण कराने का आदेश देने की मांग की है.

बहरहाल, यह पूरा मामला गांव के सैकड़ों लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पुलिस इस पूरे मामले पर क्या कुछ रुख अख्तियार करती है.

शिकायत करने वाले में बैजनाथ यादव, संतोष यादव, कामेश्वर यादव, आदित्य यादव, महेश यादव, लालदेव यादव, तेतरी देवी, मालो देवी, रीना देवी जयंती देवी, नैना देवी, ममता देवी, मुरारी यादव समेत गांव के दर्जनों महिला पुरुषों का नाम शामिल है।

Related Post