Sat. Apr 20th, 2024

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति की राशि 6 गुना बढ़ाने पर मोदी सरकार का जताया आभार। 

By Rajdhani News Jan 5, 2021 #bjp #jamshedpur
■ मोदी सरकार की छात्रवृत्ति योजना से 4 करोड़ अनुसूचित जाति के छात्रों को होगा फायदा: गुंजन यादव 

जमशेदपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने देश के अनुसूचित जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को बहुत बड़ा तोहफा दिया है। अनुसूचित वर्ग के उत्थान को लेकर केंद्र सरकार का यह ऐतिहासिक एवं बड़ा फैसला है। ये बातें कालिंदी सोसाइटी में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की आयोजित प्रेस वार्ता में जिलाध्यक्ष अजीत कालिंदी ने कही। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए इस निर्णय हेतु आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगले पांच वर्षों में चार करोड़ से अधिक अनुसूचित जाति के छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए ” मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति (पीएमएस-एससी)” की केंद्रीय प्रायोजित स्कीम बड़े और रूपांतरात्मक परिवर्तनों के साथ अनुमोदित की है ताकि छात्र अपने उच्चतर शिक्षा को बिना किसी रुकावट के सफलतापूर्वक पूरा कर सकें। मंत्रिमंडल ने लगभग 6 हजार करोड़ रुपए के कुल निवेश को अनुमोदन प्रदान किया है जिसमें से केंद्र सरकार 60 प्रतिशत खर्च करेगी और शेष राशि राज्य सरकारों द्वारा खर्च की जाएगी।

वहीं, उपस्थित भाजपा महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव ने कहा कि इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से देश के चार करोड़ से अधिक एवं झारखंड के 42 लाख अनुसूचित परिवार के छात्रों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग से आने वाले छात्रों की शिक्षा प्राप्ति पर अब पूर्व की अपेक्षा हर साल पांच गुणा अधिक राशि खर्च होगी। इस योजना में छात्रवृत्ति स्कीम दसवीं के बाद उच्च शिक्षा के तहत ट्यूशन फीस, रहने-खाने का भत्ता एवं शोध आदि के लिए दिया जाएगा। अब राज्य सरकार पर निर्भर करता है कि वह इस योजना के तहत राज्य के कितने छात्रों को स्वीकृति प्रदान करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससी छात्रों के भविष्य संवारने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। छात्रों के उच्च शिक्षा में अब गरीबी बाधा नहीं बनेगी। कहा कि राशि कम होने के कारण कई राज्य समय पर छात्रवृत्ति नहीं दे पाते थे या उस रकम का इस्तेमाल किसी और उद्देश्य के लिये कर लेते थे जिससे छात्रवृत्ति नहीं मिलने से छात्रों के पढ़ाई छोड़ने के मामले बढ़ रहे थे। छात्रवृत्ति योजना की राशि बढ़ने से अब यह स्थिति बदल जाएगी।

इस दौरान भाजपा महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव, पलामू प्रमंडल प्रभारी नवल किशोर पासवान, अनुसूचित जाति मोर्चा जिलाध्यक्ष अजीत कालिंदी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य पोरेश मुखी उपस्थित थे।

 

 

Related Post