Sat. Apr 20th, 2024

न बिजली बिल, न वोटर, न डीएल, न पैन, कोई भी ID नहीं तब भी होगा आधार पर पता चेंज, जानिए- कैसे

आधार कार्ड हमारे सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. हमारे जिंदगी से जुड़े ज्यादातर काम इसके बिना नहीं हो पाते हैं. जैसे बैंक के काम, गैसे सिलेंडर बुक करना. कई बार हमें हमारे आधार कार्ड को अपडेट कराने की जरूरत होती है. अगर हम किराए के मकान में रहते हैं और घर बदलने की जरूरत होती है तो इसके साथ अपने आधार कार्ड में घर का एड्रैस चेंज करवाना पड़ता है. आधार में घर का पता बदलवाने के लिए दूसरे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसकी मदद से आधार में एड्रैस चेंज होता है.

इन डॉक्यूमेंट्स के बिना भी बदलेगा पता

जरा सोचिए अगर आपके पास न आवासीय, न बिजली बिल, न रेंट एग्रीमेंट, न वोटर, न डीएल, न पैन कोई भी ID नहीं तब आपके आधार में घर का पता कैसे चेंज होगा.

ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आप के पास इनमें कोई भी दस्तावेज नहीं है फिर भी आपका आधार में घर का पता बदल जाएगा.

बिना डॉक्यूमेंट के ऐसे होगा ऐड्रस चेंज

सभी डॉक्यूमेंट्स नहीं होने के बावजूद अगर आपके इलाके का सांसद, विधायक या फिर पार्षद अगर आपके फोटो लगे पहचान प्रमाण पत्र पर अपनी मोहर लगा दे यानि इस बात की गारंटी लेते हुए ये प्रमाणित करदे कि ये शख्स इसी पते पर रहता है तो आपके आधार में घर का पता बदल दिया जाएगा. वहीं गांव में अगर गांव का मुखिया, सरपंच आदि ऐसे ही प्रमाणित कर दे तो एड्रेस चेंज हो जाएगा.

Aadhar card में मोबाइल नंबर अपडेट करने के ये हैं स्टेप्स

आधार एनरोलमेंट /अपडेट सेंटर पर जाएं

आधार कार्ड अपडेट फॉर्म भरें

आधार में जिस मोबाइल नंबर को अपडेट करना है, वह नंबर भरें.

फॉर्म जमा करें और प्रमाणीकरण के लिए अपना बायोमेट्रिक्स दें.

कर्मचारी आपको एक रसीद देगा जिसमें एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होता है.

URN का उपयोग करके आधार अपडेशन स्टेटस को ट्रैक किया जा सकता है.

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको दूसरा आधार कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं है.

जैसे ही आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर हो जाएगा,आपके नंबर पर आधार के OTP आने लगेंगे जिनके माध्यम से आप इसे काम में ले सकते हैं.

आप UADAI के टोल-फ्री नंबर1947 पर कॉल करके भी आधार का अपडेट स्टेटस देख सकते हैं.

Related Post