Sun. Jul 21st, 2024

हाथरस – भगदड़ की घटना पर योगी सरकार का बड़ा एक्शन

उत्तर प्रदेश :हाथरस में बीती 2 जुलाई को साकार विश्व हरि के सत्संग में मची भगदड़ में एसआईटी रिपोर्ट के बाद योगी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। हादसे के 7 दिन बाद यूपी सरकार ने SDM, CO, इंस्पेक्टर समेत 6 अफसरों को सस्पेंड कर दिया है।

सरकार ने SIT की रिपोर्ट के बाद यह कार्रवाई की। SIT ने सोमवार रात सीएम योगी को 900 पेज की रिपोर्ट सौंपी थी। एसआईटी ने अपनी 900 पेज की रिपोर्ट में इन अधिकारियों की लापरवाही बताई थी। जांच रिपोर्ट के आधार पर सीएम योगी ने 6 अफसरों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में 125 लोगों के बयान दर्ज किए थे। इनमें हाथरस के डीएम आशीष कुमार, एसपी निपुण अग्रवाल से लेकर सत्संग की अनुमति देने वाले एसडीएम और सीओ सिकंदराराऊ और दो जुलाई को सत्संग की ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों के बयान भी शामिल थे। इस रिपोर्ट में सत्संग का आयोजन करने वाली कमेटी पर निशाना साधा गया था, जबकि इसमें सूरजपाल उर्फ साकार विश्व हरि का नाम ही नहीं था।

एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में इस हादसे के लिए कार्यक्रम आयोजक मुख्य जिम्मेदार बताया और कहा कि आयोजकों की लापरवाही से ही यह हादसा हुआ, जबकि स्थानीय प्रशासन की भी जवाबदेही तय करने की बात कही थी। रिपोर्ट में साजिश से इनकार नहीं किया गया है और कहा गया है कि इस मामले में गहन जांच की जरूरत है।
रिपोर्ट में कहा गया कि भीड़ को आमंत्रण देकर सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए. इसके साथ ही स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने आयोजन को गंभीरता से नहीं लिया। जानकारी के लिए आपको बता दें इस हादसे में 121 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Post