Mon. Jun 17th, 2024

मतदाता वोट देकर संविधान द्वारा दिये गए अपने अधिकार का करें प्रयोग: के. रवि कुमार

By Juhi Pradhan May 23, 2024

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने किया दुमका जिले के शहरी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण*

 

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड के. रवि कुमार ने गुरुवार को दुमका जिले के शहरी क्षेत्र में अवस्थित दो मतदान केन्द्र भवनों के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने आदर्श मध्य विद्यालय, गांधीनगर एवं राजकीय केंद्रीय बालिका मध्य विद्यालय, दुमका का निरीक्षण कर मतदान संबंधी की गई तैयारियों का आकलन किया। उन्होंने मतदान को लेकर मतदान केन्द्रों की तैयारियों की मामूली कमियों को शीघ्र दूर करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर तैयारी की गयी है। मतदान प्रतिशत बेहतर हो, इसके लिए भी कई प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने आम मतदाताओं से अपील किया कि मतदान करना नागरिकों का महत्वपूर्ण अधिकार है। हरेक मतदाता अपने इस अधिकार को समझें और अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें।

 

उन्होंने मतदाता मार्गदर्शिका के वितरण, एएसडी सूची, मतदान केन्द्र जागरूकता समूह संबंधित सूची, जिनके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है, वैसे मतदाताओं के विवरण से संबंधित सूची, रंगीन मतदाता पहचान पत्र से संबंधित विवरण, ब्लैक एंड ह्वाइट मतदाता पहचान पत्र वाले मतदाताओं की विवरणी, वोलेंटियर की सेवा आदि से संबंधित विभिन्न कागजातों का अवलोकन किया और उनके अद्यतीकरण करने का निदेश दिया। उन्होंने सभी बीएलओ को रंगीन मतदाता सूची देने का निदेश दिया। उन्होंने वोलेंटियर की सेवा से संबंधित सूची का अवलोकन करते हुए कहा कि केवल 14 से 18 वर्ष से कम के बच्चों को ही वोलेंटियर बनायें और उन्हें प्रशिक्षण देकर मतदान दिवस के लिए तैयारी कराएं। उन्होंने एएसडी सूची का भी अवलोकन किया और उसमें सुधार की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप के वितरण कार्य में गति लाने का निदेश दिया। मतदाता सूची में जुड़े नये मतदाताओं को फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र मिलने और उनके बीच वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप के वितरण कार्य की जानकारी लेते हुए चुनाव तैयारी की कमियों को दूर करने का भी निदेश दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निरीक्षण के दौरान दुमका के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

संवाददाता मौसम गुप्ता कि रिपोर्ट।

By Juhi Pradhan

कर्मभूमि जमशेदपुर

Related Post