Sat. Apr 20th, 2024

झारखंड में बर्ड फ्लू के 2210 सैंपल की हुई जांच, जानें कितने मामले आए सामने

पूरे झारखंड से करीब 2210 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजे गये थे। इसमें से एक भी सैंपल में बर्ड फ्लू (एच 5-एन 1) या एवियन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं 1434 नये सैंपल को भी जल्द कोलकाता भेजा जायेगा। इनमें रांची और जमशेदपुर स्थित चिड़ियाघरों के सैंपल भी शामिल हैं। बर्ड फ्लू होने की स्थिति में जांच रिपोर्ट भोपाल स्थित जांच केंद्र भेजी जायेगी। वहां से फ्लू की जानकारी केंद्र सरकार को दी जायेगी।

यह जानकारी पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान के निदेशक डॉ विपिन कुमार महथा ने बुधवार को दी। डॉ महथा ने बताया कि महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में जो भी मामले आये हैं, वे एवियन फ्लू (एच 5-एन 8) के लक्षणवाले हैं। यह मनुष्य में नहीं फैलता है। एवियन फ्लू के कैरियर विदेशी पक्षी हैं। यह जाड़े में दूसरे देशों से आते हैं। यही फ्लू का मुख्य कारण है। उन्होंने ने बताया कि पानी में इसका वायरस लंबे समय तक रहता है, लेकिन तापमान बढ़ने के साथ यह नष्ट हो जाता है। इस बात की जानकारी डॉ राजीव रंजन, डॉ कुलदीप तिर्की, डॉ संजय कुमार एवं डॉ आलोक कुमार ने संयुक्त रूप से जानकारी दी है।

अच्छी तरह पका कर खा सकते हैं चिकन व अंडा :

डॉ महथा ने बताया कि 70 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान में फ्लू का वायरस नष्ट हो जाता है। हमारे यहां 200 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तक के तापमान में चिकन और अंडा बनाया जाता है। इस कारण अंडा या चिकन खाने से कोई नुकसान नहीं है।

मृत पक्षी को खुले हाथ से न छुएं

डॉ महथा ने यह भी बताया कि मृत पक्षी मिलने पर उसे खुले हाथ से न छुएं। अगर एक-दो पक्षी हों, तो ग्लव्स व मास्क पहनकर उसे दफना सकते हैं। ज्यादा पक्षी होने की स्थिति में कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9835152390 पर संपर्क कर सकते हैं।

घाटशिला कमलेश सिंह

Related Post