Fri. Apr 19th, 2024

50 साल में पहली बार जनवरी में घाटशिला अनुमंडल का न्यूनतम तापमान पहुंचा 17.6 डिग्री, लोगों ने स्वेटर से बनाई दूरी

घाटशिला:-

इस वर्ष जनवरी माह में अनुमंडल के सभी क्षेत्रों में मौसम के बदले रूप से लोग अचंभित हैं। जनवरी के सर्द मौसम में भी तेज धूप और गर्मी ने लोगों को स्वेटर से दूरी बनाने को मजबूर कर दिया है। वहीं, रविवार की शाम से लेकर सोमवार सुबह के मौसम ने नया रिकॉर्ड बनाया। 50 साल बाद जनवरी 2021 में न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। दारीसाई मौसम विभाग केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, इसका सबसे बड़ा कारण पश्चिमी विक्षोभ है।

अभिषेक आनंद ने बताया कि हालांकि 3-4 दिनों में एक बार फिर मौसम के ठंड होने की संभावना बन रही है। क्योंकि उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवा का असर झारखंड पर पड़ेगा।

रविवार शाम और सोमवार की सुबह भी लोगों ने गर्म मौसम महसूस किया और 9 बजते ही तीखी धूप से सामना हुआ। मौसम विभाग के अभिषेक आनंद ने बताया कि 3-4 दिनों में दिन और रात के तापमान में हल्की गिरावट आने की संभावना है। क्योंकि उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवा का असर झारखंड पर पड़ेगा। इस वजह से न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों के दौरान राज्य के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों में कहीं-कहीं पर सुबह में कोहरा या धुंध रहेगा व मौसम मुख्यत शुष्क रहेगा। वहीं पूरे क्षेत्र मे अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इसके बाद अगले 3-4 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में (3-5) डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। इधर, पिछले 24 घंटे में झारखंड में मौसम शुष्क देखने को मिला। सबसे अधिक अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सिय घाटशिला में जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस भी घाटशिला में रिकॉर्ड किया गया।

घाटशिला कमलेश सिंह

Related Post