Sat. Apr 20th, 2024

जलती चिता से उतरवा दिया महिला का शव

By Rajdhani News Jul 28, 2020 #agara #chita #mayayati #up
twitetted by mayavati

उत्तर प्रदेश /आगरा : उत्तर प्रदेश के आगरा  में जाति को लेकर भेदभाव की दुखद घटना सामने आई है। यहां अछनेरा तहसील के रायभा गांव में एक दलित महिला की मौत हो गई। महिला का जब अंतिम संस्कार किया जा रहा था, तब गांव के उच्च जाति (ठाकुरों) के लोगों ने कथित तौर पर शव को चिता से उतरवा दिया। इस घटना को लेकर मायावती ने ट्वीट कर घटना की निंदा की है। मायावती ने कहा है कि घटना अति-शर्मनाक और निंदनीय है।
महिला नट जाति से संबंधित थी। बीमारी से उसकी मौत हो गई। इसके बाद परिजन ने गांव के श्मशान घाट पर उसकी चिता सजाई। जैसे ही चिता को अग्नि दी गई, गांव के उच्च जाति के लोगों ने उन्हें रोक दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने शव को चिता से उतरवा दिया। इसके बाद मामला थाना अछनेरा पुलिस तक पहुंचा। सीओ और थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे लेकिन बात नहीं बनी। इसके बाद जलती चिता से शव को हटाकर दूसरी जगह दाह संस्कार कराया गया।

मासूम बच्चे को देखकर भी नहीं पसीजा दिल
मृत महिला का 6 साल का मासूम बच्चा ढंग से यह भी नहीं समझ पा रहा था कि उसे गोद में लेकर पुचकारने वाली उसकी मां अब कभी नहीं उठेगी। वह अपने दादा के साथ हाथ में आग लेकर अपनी मां की चिता का चक्कर लगा रहा था और उन्हें मुखाग्नि दे रहा था लेकिन दबंगों ने रहम खाए बिना उसके हाथ से आग छीन ली और चिता को जलने से रोक दिया।

मीडिया में मामला उछलने पर बिठाई गई जांच
मामला मीडिया में आने के बाद आज एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि उक्त प्रकरण की सीओ अछनेरा को जांच सौंपी गई है। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Related Post