कामता पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और चारदीवारी निर्माण का निरीक्षण

कामता पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और चारदीवारी निर्माण का निरीक्षण

चंदवा संवाददाता मुकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

लाखों रुपए की अल्ट्रासाउंड, ब्लड स्टोरेज और ईसीजी मशीन का नहीं हो रहा उपयोग फांक रही है धूल

 

अस्पताल पर हो रहे निर्माण कार्य में की जा रही है गुणवत्ता की अनदेखी

 

चंदवा। कामता पंचायत समिति सदस्य अयुब खान ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और अस्पताल की शौदर्यीकरण के लिए हो रहे चारदिवारी निर्माण का निरीक्षण किया।

पंचायत समिति सदस्य ने निरीक्षण के दौरान ओपीडी, एमटीएस (बच्चा वार्ड) सभी जेनरल वार्ड, कार्यालय, इमरजेंसी सेवा, दवा स्टोर, ब्लड स्टोरेज मशीन, डेंटल मशीन,अल्ट्रासाउंड, ईसीजी मशीन व अस्पताल का संपूर्ण परिसर का जायजा लिया,

बंद पड़े एलईडी, एम्बुलेंस, ड्राईवर के संबंध में जानकारी ली।

अयुब खान ने बताया कि सरकार द्वारा आम जनता के स्वास्थ्य सुविधा के लिए उपलब्ध कराए गए लाखों रूपये की ब्लड स्टोरेज की मशीन, दंत मशीन, अल्ट्रासाउंड और ईसीजी पार्ट्स, एलएडी टीवी बंद पड़ी है और वह धुल फांक रही है इसे चालू कर दिए जाने से आम जनों को काफी फायदा होगा।

एलएडी टीवी चालु किए जाने के संबंध में पुछे जाने पर बड़ा बाबू विनीता ने इसे जल्द ठीक कराकर चालू कराने का आश्वासन दिया है।

दवा की उपलब्धता पर पुछे जाने पर दवा स्टोर प्रबंधक देवाशीष पंडा ने बताया गया कि अभी दो माह का दवा उपलब्ध है, दवा की कोई कमी नहीं है, करीब दो दो माह में दवा की खरीदगी की जाती है।

दंत कक्ष को साफ सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

अस्पताल में दो एम्बुलेंस है जिसमें महिनों से एक खराब पड़ा है।

वार्ड में एडमिट मरीजों से ईलाज और भोजन के संबंध में पूछे जाने पर मरीजों ने बताया कि समय समय चिकित्सक वार्ड में आते हैं मरीजों को देखने के लिए तथा भोजन भी तीनों टाईम मिलता है।

अस्पताल की शौदर्यीकरण के लिए हो रहे चारदिवारी व अन्य निर्माण का भी निरीक्षण किया।

निर्माण कार्य में बंगला ईटा और दस एमएम की छड़ का उपयोग किया जा रहा है तथा बालु में कम मात्रा में सिमेंट मिलाया जा रहा है, अभियंता की गैर मौजूदगी में जैसे तैसे मजदूर काम कर रहे हैं।

अस्पताल में शव गृह और मोक्ष वाहन नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी होती है, मेन गेट पर और अस्पताल भवन में अस्पताल का इंडिकेट डीजीटल बोर्ड नहीं है इससे सड़क से गुजरने वाले को पता ही नहीं चलता है कि यहां अस्पताल भी है।

चिकित्सकों के बारे में पुछे जाने पर बड़ा बाबू विनीता कुमारी ने बताया कि हॉस्पिटल में डॉक्टर की कमी है, यहां सात पद स्वीकृत हैं, यहां चार पोस्टिंग है इसमें भी एक डॉक्टर लातेहार सदर अस्पताल में प्रतिनियुक्ति में हैं, इसपर अयुब खान ने कहा यह प्रखंड दुर्घटना जोन है यह अस्पताल पहले से ही चिकित्शक की कमी झेल रही है, दुर्घटना जोन को देखते हुए चिकित्सक की कमी नहीं रहना चाहिए,

चिकित्सकों की कमी पूरी हो नहीं रही है दुसरी तरफ यहां के चिकित्सक को लातेहार सदर अस्पताल में प्रतिनियुक्ति करना चंदवा प्रखंड वासियों के साथ अन्याय है।

प्रखंड क्षेत्र के लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिले छोटे छोटे रोग की इलाज के लिए रांची व अन्य शहर जाना न पड़े निरीक्षण का यही मकसद था।

स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने, ब्लड स्टोरेज चालू कराने, अस्पताल का इंडिकेट डीजीटल बोर्ड, चिकित्सकों की कमी, अल्ट्रासाउंड और ईसीजी मशीन का उपयोग हो, शौदर्यीकरण का कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो इसके लिए उपायुक्त को पत्र लिखा जाएगा।

अस्पताल के प्रधान कार्यालय सहायक विनीता कुमारी, प्रखंड लेखा प्रबंधक मीरा केसरी, अस्पताल कर्मी सुमीत कुमार, पूर्व वार्ड सदस्य रसीद मियां, समाजसेवी मो0 इजहार, द्वारीका ठाकुर, साजीद खान, मोफीद खान व अन्य शामिल थे।