उपायुक्त के अध्यक्षता में परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई

*उपायुक्त के अध्यक्षता में परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई*

लातेहार अजय सिन्हा की रिपोर्ट

*उपायुक्त ने सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम हेतु आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया*

 

*परिवहन विभाग, अनुमंडल पदाधिकारी व थाना प्रभारी को सघन वाहन जांच करने का उपायुक्त ने दिया निर्देश*

 

*लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रहण करने का निर्देश दिया*

 

लातेहार :-समाहरणालय सभागार में उपायुक्त श्री भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी से जिले में हुए सड़क दुर्घटनाओं के बारे में जानकारी लिया l इसके पश्चात सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के सम्बन्ध में चर्चा किया गया l उपायुक्त ने सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम हेतु सड़क की मरम्मती कराने, दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में साइनेज, जगह-जगह पर स्पीड लिमिट बोर्ड, कर्व बोर्ड, डेंजर जोन, यू टर्न आदि का बोर्ड लगाने की बात कही गई। इस संदर्भ में उपायुक्त ने एनएचएआई को जल्द कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया।जिला परिवहन पदाधिकारी ने चिन्हित ब्लैक स्पॉट की जानकारी साझा करते हुए बताया कि जिलांतर्गत 04 ब्लैक स्पॉट चिन्हित हैं जिसमें अमझरिया घाटी, सीकनी( मेडिकल स्कूल के नजदीक), डेढ़टगवा घाटी , नामुदाग ( कब्रिस्तान के पास) शामिल हैं। उपायुक्त ने सभी चिन्हित ब्लैक स्पॉट में दुर्घटना रोकने के लिए अविलम्ब आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने परिवहन विभाग, अनुमंडल पदाधिकारी तथा विभिन्न थाना प्रभारियों को नियमित रूप से वाहन जांच अभियान चलाकर नियमानुसार जुर्माना करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने जांच में हेलमेट ना पहनने, गाड़ी के कागजात समेत शराब पीकर गाड़ी चलाने की भी जांच करने तथा करवावाई करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने हिट एंड रन मामलों में अविलम्ब मुआवजा देने हेतु कारवाई करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा गुड सेमेरिटन पॉलिसी के तहत सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को गोल्डन ऑवर (एक घंटे के अंदर ) हॉस्पिटल लेकर जाने पर प्रोत्साहन राशि के रुप 5000 रूपये दिया जाता है। इस पॉलिसी का व्यापक प्रचार प्रसार करें,ताकि लोग सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद के लिए आगे आयें।

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि सभी लोग सड़क दुर्घटना के रोकथाम हेतु यातायात नियमों का पालन करें।

बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि अगस्त माह तक जिला परिवहन कार्यालय लातेहार के द्वारा माह अगस्त 2022 तक 4 करोड़ 93 लाख रूपये राजस्व संग्रहण किया है l जो लक्ष्य का 65.32 फीसदी है। उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को लक्ष्य के अनुरूप राजस्व संग्रहण बढ़ाने का निर्देश दिया।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ दिनेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी श्री शेखर कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह, डीएसपी डॉ कैलाश करमाली, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण समेत अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।