Wed. Jul 24th, 2024

महुआडांड़ प्रखंड सभागार में कानूनी सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का किया गया आयोजन।

महुआडांड़ प्रखंड सभागार में कानूनी सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का किया गया आयोजन।

महुआडांड़ संवाददाता शहजाद आलम की रिपोर्ट

झालसा के निर्देशानुसार रविवार को महुआडांड प्रखंड कार्यालय स्थित सभागार में महुआडांड प्रखंड विकास पदिधिकारी अमरेन डांग की अध्यक्षता में कानूनी सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसीजेएम शशि भूषण शर्मा लातेहार ने सभागार में उपस्थित लोगों को कानूनी सेवा सह प्राधिकार के द्वारा दी जाने वाली नि:शुल्क सुविधाए जैसे मुकदमा लड़ने के लिए निशुल्क वकील मुहैया कराने, सुलह- समझौता, पोक्सो अधिनियम, किशोर न्याय बोर्ड, बाल श्रम, बाल विवाह, प्राथमिक सूचना विवरण आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। साथ ही घरेलू हिंसा, भरण पोषण, डायन प्रथा, बाल विवाह इत्यादि सम्बंधित क़ानून के बारे में अवगत कराया तथा लोगों को इस सबंध में विस्तृत कानूनी जानकारी दी, उन्होंने कहा आम जनता अपने अधिकार को जाने, सामाजिक बुराइयों के रोकथाम में सहयोग दें,

उन्होंने ऑगनबाड़ी सेविका व सहायिकाओं को सामाजिक बुराइयों के रोकथाम के लिए बनाये गये कानूनों के बारे ग्रामीण क्षेत्र में प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रेरित किया। कानूनी सेवा सह सशक्तिकरण शिविर की अध्यक्षता कर रहे महुआडांड बीडीओ अमरेन डांग ने कहा कि सिर्फ योजनाएं लेना ही नही जानकारी रखना बहुत महत्वपूर्ण है, कार्यपालक दण्डाधिकारी महुआडांड, जितेन्द्र कुमार गुप्ता, जिप सदस्य स्तेला नगेसिया सर्किल इंस्पेक्टर धर्मदेव पासवान, सीओ संभू राम आदि ने भी लोगों को अपने अधिकार के प्रति जागरूक होने का आह्वान करते हुए सरकार द्वारा चलाये जा रहे प्रमुख योजनाओं यथा अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगों को जानकारी दी। साथ ही विधिक सहायता के प्रावधानों, मध्यस्थता के महत्व विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा दिए जाने वाले कानूनी सेवाओं के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तार से बताया।

वहीं शिविर में दर्जनों लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में राशन कार्ड, दिव्यांगों के बीच ट्राई साइकिल, सामाजिक सुरक्षा विधवा पेंशन, जाॅब कार्ड आदि सहित अन्य लाभों का वितरण किया गया।

Related Post