Fri. Jul 19th, 2024

पलामू : सतबरवा प्रखंड के बकोरिया गांव निवासी अकबर अली ने कठिन परिश्रम और लगन से ड्रोन बनाकर उड़ाया है.

पलामू : सतबरवा प्रखंड के बकोरिया गांव निवासी अकबर अली ने कठिन परिश्रम और लगन से ड्रोन बनाकर उड़ाया है. अकबर अली ने ड्रोन को करीब 90 फीट ऊपर उड़ाकर लोगों को दिखाया. ग्रामीण युवक द्वारा बनाए गए ड्रोन की प्रशंसा कर रहे हैं. अकबर ने बताया कि 100 फीट तक इस ड्रोन को उड़ाया जा सकता है.

अकबर अली ने बताया कि ड्रोन बनाने की प्रेरणा उसे इंटरनेट के माध्यम से मिली है. मेरे मन में एक जिज्ञासा थी कि क्यों नहीं मैं अपने प्रयास से ड्रोन का निर्माण करूं. उसने बताया कि इसके पूर्व करीब एक वर्ष पहले प्लेन का निर्माण किया. वह प्लेन उड़ता तो था, परंतु लैंड नहीं होकर जमीन पर उतरने के पहले क्रैश हो जाता था. प्लेन को लैंड कराने का काफी प्रयास किया, लेकिन मुझे सफलता नहीं मिली. इस असफलता के बाद मेरा ध्यान ड्रोन की ओर गया और प्लेन में लगाये गये पार्ट्स से ड्रोन बनाने लगा. इसमें मुझे कामयाबी मिली.

 

ड्रोन का फ्रेम होममेड है. अकबर की कला और कलाकारी लोगों को खूब भा रही है. इसके लगन और जज्बे को लोग सलाम कर रहे हैं. अकबर ने बताया कि कि इसमें गांव के ही एक साथी अली का सहयोग मुझे प्राप्त होते रहता है. ड्रोन में लगने वाले पार्ट्स को महाराष्ट्र, गुजरात और कोलकाता से मंगवाया गया है. आगामी 26 जनवरी 2022 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्वनिर्मित ड्रोन के माध्यम से झंडोत्तोलन किया जाएगा और लोगों पर पुष्प वर्षा कराने की योजना है.

अकबर अली ने अपनी शिक्षा जीएलए कॉलेज मेदिनीनगर से स्नातक तक की है. वह फिलहाल प्रज्ञा केंद्र चलाता है. उसने सरकार से सहयोग की अपेक्षा रखते हुए कहा कि अगर मुझे सरकार द्वारा सहयोग प्रशिक्षण दिलाया गया तो देश हित में कुछ और बनाने का प्रयास किया जाएगा.

Related Post