Sun. Sep 8th, 2024

भाकपा माले के टीम ने बेंगाबाद प्रखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा। कहा, विधायक/सांसद व सरकार को स्थानीय लोगों की जान की परवाह नहीं।

विशेष परिस्थिति की तो छोड़िए, सामान्य दिनों के लायक भी नहीं है सुविधाएं।

भाकपा माले की एक टीम ने आज बेंगाबाद प्रखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं की लचर व्यवस्था का जायजा लेने के बाद स्थानीय विधायक/ सांसद के साथ- साथ सरकार पर भी लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए तत्काल प्रखंड क्षेत्र में मुकम्मल स्वास्थ्य सुविधाएं बहाल करने की मांग की।

माले की टीम में पार्टी के राज्य कमेटी सदस्य राजेश कुमार यादव, बेंगाबाद लोकल कमेटी के सचिव रामलाल मंडल, किसान नेता सुखदेव गोस्वामी तथा इंकलाबी नौजवान सभा के प्रभारी नागेश्वर मंडल शामिल थे।

टीम ने बेंगाबाद के सीएचसी सहित वहां बने डॉक्टरों, पारा स्वास्थ्य कर्मियों सहित चतुर्थवर्गीय कर्मियों के क्वार्टर की स्थिति, खराब पड़े जनरेटर, सोलर सिस्टम व पेयजल आपूर्ति का जायजा लेने के बाद सीएचसी प्रभारी संतोष कुमार से भी मुलाकात की। उनके साथ चर्चा करते हुए उनके स्तर से यथासंभव व्यवस्था में सुधार करने तथा शेष के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत कराने की मांग की।

इस बाबत पार्टी नेता श्री यादव ने कहा कि बेंगाबाद प्रखंड क्षेत्र के लोगों के लिए अति महत्वपूर्ण सीएचसी में डॉक्टरों सहित अधिकांश पदों पर रिक्तियां हैं, लेकिन उन पर पोस्टिंग नहीं हो रही है। जिनकी पोस्टिंग है उनमें से भी 2 डॉक्टर दूसरे जगह प्रतिनियोजित हैं। अलावे एक निलंबित डॉक्टर के बदले भी कोई डॉक्टर यहां भेजा नहीं गया है। यही नहीं, प्रखंड के सभी 12 पीएचसी में सप्ताह के 1 दिन भी डॉक्टर नहीं बैठते तथा उपरोक्त 12 पीएचसी के लिए 24 की जगह सिर्फ 16 एएनएम ही बहाल हैं जिनके भरोसे जैसे-तैसे काम चलाया जा रहा है।

कहा कि, बेंगाबाद सीएचसी के लिए पर्याप्त क्षमता का जनरेटर सेट भी नहीं है जो वहां के लिए जरूरी लोड उठा सके। जबकि एक बड़ा जनरेटर पिछले कई वर्षों से खराब पड़ा हुआ है। वहां स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बनाए गए क्वार्टर में पानी की व्यवस्था पर्याप्त नहीं है, जिस कारण उसमें कोई रहना नहीं चाहते और इसका लाभ उठाकर कई अनाधिकृत लोग उसे कब्जा किए हुए हैं तथा शेष खाली पड़े क्वार्टर में भी तोड़फोड़ करके स्थिति लगातार बदतर की जा रही है।

माले नेता ने कहा कि, मौजूदा सुविधाओं के भरोसे कोविड जैसी विशेष परिस्थितियों से मुकाबला करना तो दूर, सामान्य दिनों में भी जरूरतमंद लोगों को इलाज की सुविधा मुनासिब नहीं हो सकती।

श्री यादव ने कहा कि, इस क्षेत्र के लोगों के लिए दुर्भाग्य की बात है कि यहां सत्ताधारी पार्टियों के ही विधायक और सांसद लगभग समय रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं की ऐसी लचर व्यवस्था है। यही नहीं, मौजूदा महामारी की अभूतपूर्व परिस्थिति में भी आम लोगों को उनके हाल पर छोड़ कर विधायक और सांसद सिरे से गायब हैं। जबकि इसी जिले के भाकपा माले के बगोदर विधायक ने कोरोना से संक्रमित होने के बावजूद लगातार अपनी भूमिका से स्थानीय लोगों को काफी राहत पहुंचाई है।

भाकपा माले ने सरकार से मौजूदा चिकित्सा व्यवस्था में पर्याप्त सुधार करते हुए बेंगाबाद प्रखंड के सभी सीएचसी और पीएचसी में डॉक्टर समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की भी बहाली सुनिश्चित करने की मांग की।

गिरिडीह से डिम्पल की रिपोर्ट

Related Post