Thu. Sep 19th, 2024

Bihar News: वाहन में अश्लील गाना बजाया तो रद्द हो जाएगा परमिट, पढ़िए बिहार सरकार का आदेश

Bihar News: यदि आप बिहार में रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। बिहार सरकार ने बसों, आटो और ट्रक में जोर-जोर से बजाए जाने वाले अश्लील गानों पर रोक लगाने की पहल की है। सरकार ने आदेश दिया है कि जिन वाहनों में अश्लील गाने बजाए जाएंगे, उनका परमिट रद्द कर दिया जाएगा। इस बारे में परिवहन विभाग तक सूचना पहुंचा दी गई है। यह आदेश पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी वाहनों पर भी लागू होगा। अधिकारियों का कहना है कि बसों और ऑटो में सफर करने के दौरान अश्लील गानों के कारण महिलाओं को अजीब स्थिति का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में परिवहन विभाग ने सभी जिलों के संयुक्त आयुक्त, जिला परिवहन पदाधिकारी, मोटरयान निरीक्षक और प्रवर्तन अवर निरीक्षक को निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य परिवहन प्राधिकार की बैठक में व्यावसायिक वाहनों में अश्लील गीत व वीडियो नहीं बजाने को परमिट की शर्त में जोडऩे का निर्णय लिया गया है।

अधिकारियों के मुताबिक, होली से पहले अश्लील गाने बजाने का चलन बढ़ जाता है। यही कारण है कि राज्य सरकार में यह आदेश अभी जारी किया और विशेष रूप से होली के दौरान अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बारे में हर साल सरकार को लाखों शिकायतें मिलती हैं। परिवहन विभाग ने भी कमर कस ली है। रिहायशी इलाकों के साथ ही स्कूल और कॉलेज परिसरों के पास इस पर रोक लगाने की विशेष पहल की जाएगी।

बता दें, भोजपुरी में कई गाने ऐसे हैं जिन्हें सार्वजनिक रूप से नहीं सुना जा सकता है। ऐसे गानें जब भी बजते हैं, परिवारों को असहज हालात का सामना करना पड़ता है। कई लोग होली के बहाने बदमाशी करते हैं। अब सरकार ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसना शुरू किया है। प्रदेश में मास्क के प्रति अभियान चलाया जा रहा है और नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

Related Post