Thu. Apr 18th, 2024

बजट नया भारत, आत्मनिर्भर भारत की नीव तैयार करने में सहायक होगा : रघुवर

By Rajdhani News Feb 1, 2021 #Budget

जमशेदपुर । पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह बजट आत्मनिर्भर भारत की नीव तैयार करने में सहायक सिद्ध होगा। बजट नया भारत और आत्मनिर्भर भारत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। कोरोना महामारी के बीच प्रस्तुत किया गया 2021-22 का यह बजट ‘वोकल फॉर लोकल’ के मंत्र पर चलने वाला तथा 130 करोड़ भारतीयों के हित में है।

उन्होंने कहा कि इस बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र को सर्वाधिक महत्व दिया गया है। इस मद में 2.23 लाख करोड़ की व्यवस्था की गयी है। हर घर जल योजना में 2.87 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह बजट में आधारभूत संरचना को मजबूत तो करेगा तथा नियोजन में भी वृद्धि करेगा। इसमें भारतमाला योजना के माध्यम से सड़कों का जाल बिछाने के अलावा किसानों के लिए स्पेशल पैकेज की भी घोषणा की गयी है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने सोननगर-गोमो पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (263.7 किलोमीटर) के निर्माण की घोषणा की सराहना करते हुए कहा कि इससे झारखंड को विशेष तौर पर लाभ होगा। राज्य के कई जिले देश के विभिन्न क्षेत्रों से रेल के माध्यम से सीधे जुड़ेंगे।

उन्होंने केंद्रीय बजट के उन 6 स्तंभ की सराहना की। जिन पर यह बजट टीका है। इन छह स्तंभों में स्वास्थ्य एवं कल्याण, भौतिक व वित्तीय पूंजी, एवं अवसंरचना, आकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना, नवसंचार तथा अनुसंधान एवं विकास और न्यूनतम सरकार व अधिकतम शासन शामिल है। इनसे कृषि, स्वास्थ्य व आधारभूत संचरना को मजबूती मिलेगी।

Related Post