कोविड-19 वैक्सीन आने के पूर्व अनुमंडल अस्पताल में चलाया गया ड्राई रन( रिहर्सल)

0
292
प्रशासनिक पदाधिकारियों की उपस्थिति में कोविड 19 वैक्सीन आने के पूर्व अनुमंडल अस्पताल में ड्राई रन (रिहर्सल) करते अनुमंडल अस्पताल के कर्मचारी।

घाटशिला:-

कोविड-19 की वैक्सीन लगाए जाने की मुहिम शुरू करने से पहले की तैयारियां चालू ।कोविड 19 वैक्सीन आने के पूर्व शनिवार को अनुमंडल अस्पताल में अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक, बीडीओ कुमार एस अभिनव एवं चिकित्सा पदाधिकारी शंकर टुडू के संयुक्त नेतृत्व में अनुमंडल अस्पताल के कर्मचारियों के साथ ड्राई रन (रिहर्सल) किया गया। इस रिहर्सल के दौरान कोविड-19 वैक्सीन आने के बाद इसे किस तरह से लगाया जाना है। इसकी क्या तैयारियां होनी हैं इन तमाम चीज़ों का परीक्षण किया गया। साथ ही अनुमंडल अस्पताल के कर्मचारियों को यह हूं रिहर्सल कराया गया कि वैक्सीनेशन के दौरान क्या-क्या अड़चनें आ रही हैं और उन्हें किस तरह से दूर किया जाना चाहिए जिसके लिए मॉक ड्रिल भी कराया गया।

जानकारी हो कि मौजूदा टारगेट में सैकड़ों 

लोगों को वैक्सीन लगाने का है जिसमें सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को यह वैक्सीन लगाई जानी है। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों और उसके बाद पहले से दूसरी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को यह वैक्सीन लगाई जानी है। जिसे लेकर राज्य में

डेटाबेस बन रहा हैं। जिसके तहत लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा और फिर उन्हें मैसेज भेजकर वैक्सीन लगाने की तारीख़, वक़्त और सेंटर की जानकारी दी जाएगी।

क्या कहते हैं चिकित्सा पदाधिकारी शंकर टुडू

अनुमंडल अस्पताल में कर्मचारियों को ड्राई रन (रिहर्सल) के संबंध में चिकित्सा पदाधिकारी शंकर टुडू का कहना है कि पूरी योजना ये है कि वैक्सीनेशन को आने एवं लोगों को लगाने के पहले इसकी पूरी व्यवस्थाओं और दूसरे पहलुओं को जाँच लिया जाए ताकि बाद में इसे लेकर दिक्क़तें ना आएं। एवं इस ड्राई रन के ज़रिए वैक्सीनेशन के काम में लगने वाले कर्मचारियों की तैनाती, कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्थाओं, ट्रांसपोर्टेशन के काम और दूसरे इंतज़ामों का भी परीक्षण किया जा रहा है ताकि जब वास्तविक वैक्सीनेशन शुरू हो तब किसी तरह की दिक़्क़त न आए।