Mon. Apr 22nd, 2024

आधार से लेकर पासपोर्ट तक, CSC की मदद से बना सकते हैं ऐसे कई डॉक्यूमेंट्स, जानें पूरी प्रक्रिया

By Rajdhani News Dec 3, 2020 #CSC

आज भी कई लोग हैं जिन्हें ऑनलाइन अपना काम करने में कई परेशानियां आती हैं. वे या तो दूसरे की मदद लेते हैं या फिर अपना काम कराने के लिए किसी सेंटर में जाते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि ऑनलाइन सेवा देने वाले सेंटर गांव में न होकर दूर कहीं शहरों में होते हैं जहां लोगों की लंबी लाइनें लगी होती हैं. जो लोग ऑनलाइन अपना काम नहीं कर सकते उनके लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर या सीएससी की शुरुआत की है. अब गांव-गांव में ऐसे सेंटर खुलने से लोगों की सुविधा बढ़ गई है. इतना ही नहीं, अब आम आदमी भी चाहे तो अपना सीएसई खोलकर गांव-नगर में लोगों की मदद कर सकता है.

कॉमन सर्विस सेंटर ऐसा केंद्र है जिसके जरिये केंद्र सरकार की सुविधाओं को आम लोगों तक आसानी से पहुंचाया जाता है.

भारत ग्रामीण प्रधान देश है जहां आज भी लोगों को इंटरनेट से जुड़े काम करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लोगों की मदद के लिए सरकार की ओर से सीएससी शुरू किए गए जहां प्रशिक्षित लोग कुछ शुल्क लेकर दूसरे का काम करते हैं. इस केंद्र में कई तरह के कागजात बनाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल अलग-अलग सरकारी कार्यों में होता है.

सीएसई के माध्यम से जो सेवाएं दी या ली जा सकती हैं, उनके नाम इस प्रकार हैं-

-बीमा सेवाएं

-पासपोर्ट

-एलआईसी

-आधार सेवाएं

-पेंशन सेवाएं

-बैंक का काम

-एलईडी एमएसयू

-कौशल विकास

-मतदाता पहचान पत्र

-बिजली बिल भुगतान

-रेलवे टिकट

-शिक्षा

-स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं

-जातिप्रमाण पत्र

-निवास प्रमाण पत्र

कौन खोल सकता है कॉमन सर्विस सेंटर

जिस व्यक्ति को कॉमन सर्विस सेंटर या सीएससी खोलना है उसकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. सीएससी सेंटर के रजिस्ट्रेशन के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है. यानी कि जिस व्यक्ति को सीएससी सेंटर खोलना है उसे डिजिटल सेवा केंद्र 2020 की आधिकारिक वेवसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. अगर आपको गांव में सीएससी खोलना है तो आपको सीएससी ऑनलाइन पोर्टल में वीएलई (ग्राम स्तरीय उद्यमीय) की मदद लेनी होगी. इसके जरिये आप सीएससी सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन और कुछ प्रक्रियाओं के बाद सीएससी सेंटर खुल जाता है. इसकी मदद से आप गांव-गांव में लोगों को सस्ती लागत और आसान तरीके से सरकारी, निजी और सामाजिक सेवाओं को प्रदान कर सकते हैं.

जो व्यक्ति चाहे वह सीएससी सेंटर खोल सकता है लेकिन उसे TEC यानी कि टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स का प्रमाणपत्र प्राप्त लेना होगा. जिसके पास TEC प्रमाणपत्र है वही सीएससी में ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. TEC प्रमाणपत्र पाने के लिए ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है. जो लोग परीक्षा पास करते हैं वे टीईसी प्रमाणपत्र को उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड के जरिये पा सकते हैं और वीएलई रजिस्ट्रेशन के बाद अपना केंद्र शुरू कर सकते हैं.

सेंटर शुरू करने के लिए क्या है जरूरी

सीएससी खोलने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. जिस इलाके में सेंटर खोला जाना है, आवेदक उसी इलाके का होना चाहिए. सेंटर खोलने वाला व्यक्ति 10वीं पास होना चाहिए. उस व्यक्ति के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड जरूर होना चाहिए. आवेदक की एक ईमेल आईडी होना जरूरी है. उसे अपने बैंक खातों की जानकारी देनी होगी. आवेदन करने वाले को अपनी शैक्षणकि योग्यता के कागजात जैसे कि 10वीं की मार्क्सशीट देनी होगी. उसे अपने घर के पते का दस्तावेज भी देना होगा.

Related Post