Coronavirus Vaccine Big News Update: भारतीय वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू, मंत्री अनिल विज ने सबसे पहले लगवाया टीका

0
489

Coronavirus Vaccine Big News Update 20 November 2020: कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश और दुनिया में वैक्सीन के विकास पर जोरशोर से काम चल रहा है. इस बीच एक बड़ी खबर आई है. हरियाणा सरकार के वरिष्ठ मंत्री अनिल विज को कोरोना वैक्सीन लगाया गया है. दरअसल, कोरोना से बचाव के लिए भारत की सरकारी कंपनी भारत बायोटेक की वैक्सीन का आज से तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हुआ है.

इसी क्रम में मंत्री अनिल विज ने स्वेच्छा से आज वैक्सीन लगवाई है. वह उन वॉलेटियर्स में शामिल हैं जिनपर तीसरे चरण में इस वैक्सीन का ट्रायल किजा जा रहा है.

तीसरे चरण में इस वैक्सीन का करीब 26000 हजार लोगों पर ट्रायल किया जाना है.

भारत बायोटेक द्वारा विकसित इस वैक्सीन का नाम Covaxin है. उन्हें आज सुबह 11 बजे अंबाला के एक अस्पताल में उन्हें टीका लगाया गया. रोहतक पीजीआई के डॉक्टरों की निगरानी में यह वैक्सीन दी गई. आज से देश में इस वैक्सीन को कुल 25800 लोगों को दिया जाएगा. सबसे पहले आज अनिल विज को वैक्सीन लगाई गई. 28 दिन बाद उन्हें इस वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाएगा.

पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने बताय बताया है कि आज से इस वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है. वैसे अनिल विज ने कल ही एक ट्वीट कर आज वैक्सीन लगाने के बारे में जानकारी दे दी थी. उन्होंने स्वेच्छा से ट्रायल में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था.