दुर्गा उत्सव में कोरोना का नाश करती दिखेंगी मां दुर्गा,मास्क ही वैक्सीन का संदेश देंगी समितियां

0
425

घाटशिला:-

शक्ति एवं भक्ति के पर्व दुर्गा उत्सव में इस बार मां दुर्गा राक्षस रूपी कोरोना का संहार करती नजर आएंगी। मूर्तिकार मां की एक ऐसी ही प्रतिमा को अंतिम रूप देने में जुटा है। कोरोना महामारी को देखते हुए ,आयोजन समितियां भी स्थापना स्थल पर श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव के लिए वर्तमान समय में मास्क ही वैक्सीन का संदेश देकर श्रद्धालुओं को जागरूक करेंगी। दुर्गा उत्सव को लेकर जारी गाइड लाइन के अनुसार ही मूर्ति और पंडाल का आकार की आयोजन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। कोरोना के कारण इस बार पश्चिम बंगाल के मूर्तिकार विदिशा नहीं आए हैं। इस कारण स्थानीय मूर्तिकार रतन चित्रकार के पास मूर्तियों के आर्डर बढ़ गए हैं। वे अपनी कल्पनाशीलता के आधार दुर्गा पूजा के गाइडलाइन के अनुसार मां दुर्गा की प्रतिमाओं में कुछ नया करने का प्रयास कर रहे हैं। इन्हीं में से एक मूर्तिकार है रतन चित्रकार जो शहर के दहीगोड़ा स्थित संस्कृति संसद के समीप दुर्गा मंडप में ही पिछले कई वर्षों से मां दुर्गा की विभिन्न रूपों को उकेरने में लगे हैं, वे इस बार चार फीट की एक विशेष प्रतिमा तैयार कर रहे हैं। इसमें मां दुर्गा के पैरों के नीचे कोरोना रूपी राक्षस को दिखाया है।

मां दुर्गा की प्रतिमा बनाने वाले रतन चित्रकार बताते हैं कि मां दुर्गा को शक्ति का प्रतीक माना जाता है। पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्रस्त है, इसलिए उन्होंने माता रानी के जरिये कोरोना का संहार होते दिखाया है। प्रतिमा के लिए कई समितियों से चर्चा चल रही है, लेकिन इसके तैयार होने के बाद ही वह निर्णय करेंगे कि प्रतिमा किस समिति को देना है। रतन के मुताबिक सरकार ने मूर्ति का आकार इस बार चार फीट ही बनाने की अनुमति दी है। समय की कमी के कारण अब नई मूर्ति तैयार नहीं कर पाएंगे। पिछले वर्ष 65 मूर्तियां तैयार किया गया था जिसमें माता रानी के अलग अलग रूप नजर आएं थे । लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण मां दुर्गा की प्रतिमाएं कम बनाई जा रही है वह भी एक ही साइज एवं एक ही रुप की प्रतिमा बनाई गई है।

मास्क ही वैक्सीन का संदेश देंगी समितियां

मऊभंडार बी ब्लॉक महिला समिति दुर्गा पूजा समिति के महासचिव रुबी सिंह के मुताबिक शहर में करीब 20 सार्वजनिक स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमाएं विराजित होती हैं। सभी स्थानों पर पूजा करने वाले आयोजन समिति से आग्रह किया गया है कि अभी मास्क ही वैक्सीन का संदेश सभी पूजा समिति श्रद्धालुओं को जागरूक करने के लिए आग्रह किया गया है । साथ ही आयोजन समितियो से यह भी आग्रह किया गया है कि इस बार कोरोना से बचाव के लिए मास्क ही वैक्सीन और उचित शारीरिक दूरी के पालन के संदेश को प्रमुखता से श्रद्धालुओं के बीच फैलाए ताकि मां दुर्गा कोरोना रूपी राक्षस का संहार कर सके।