Sun. Jul 21st, 2024

बारिश के मौसम में आया अजीब इंफेक्शन, आंखों से दिखना तक हो रहा बंद! मरीजों की संख्या में आई तेजी

मध्य प्रदेश

 

मानसून के सक्रीय होते ही झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है। लेकिन, बारिश के इस मौसम में आंखों की एक गंभीर बीमारी ने दस्तक दे दी है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आंखों के इस अजीबो गरीब इंफेक्शन के मरीजों की संख्या में अचानक से तेजी आने लगी है। बता दें कि ये इंफेक्शन इतना घातक है कि जरा सी बेगौरी में ये ग्रस्त व्यक्ति को नेत्रहीन तक कर रहा है।

 

राजधानी भोपाल में स्थित प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी हमीदिया अस्पताल के नेत्ररोग विभाग में इन दिनों कॉर्निया में फंगस से हो रहे इंफेक्शन के मरीजों में अचानक से बढ़ोतरी हुई है। बीते एक हफ्ते के भीतर नेत्र ओपीडी में बारिश और नमी की वजह से लगातार ऐसे मरीज़ों की संख्या बढ़ गई हैं।

 

नेत्र विभाग के सह प्राध्यापक डाक्टर एस. एस. कुबरे का कहना है कि, बारिश के मौसम में नमी की वजह से मिट्टी से संबंधित कार्य करने वालों और जिन लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो या जिनकी उम्र ज्यादा हो या लंबे समय से बीमार हों या नेत्र रोग विशेषज्ञ कि सलाह लिए बिना कोई आई ड्रॉप अथवा मलहम (स्टीरॉयड) का इस्तेमाल किया हो ऐसे लोगों में आंखों में इन्फेक्शन की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इस मौसम में आंखों का विशेष खयाल एवं सावधानी बरतनी चाहिए। जो लोग कृषि संबंधी या गार्डेनिंग जैसे कार्यों में लगे रहते हैं उन्हें दिन में ४ से ६ बार फ्रेश पानी से आंखों को धोना जरूरी है।

Related Post