Sun. Sep 8th, 2024

चंदवा में भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य के साथ छठ महापर्व संपन्न

चंदवा में भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य के साथ छठ महापर्व संपन्न

चंदवा संवाददाता मुकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

लोक आस्था के महापर्व छठ पर्व को लेकर रविवार व सोमवार को छठ घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

 

 

चंदवा। चंदवा लोक आस्था के महापर्व छठ पर्व को लेकर रविवार व सोमवार को छठ घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। जिले की सभी नदियों के तट पर छठ पूजन के लिए दोपहर बाद से भीड़ जुटने लगी, जो देर रात तक बनी रही। व्रतियों तथा महिलाओं ने अस्ताचल डूबते एवं उदीयमान उगते सूर्य को अ‌र्ध्य देकर परिवार और कुल के लिए मंगल कामना की।

वहीं चंदवा के देवानद नदी छठ घाट कमाता कुजारी नदी छठ घाट समेत ग्रामीण इलाके के छठ घाटों पर उत्सव सा माहौल रहा। रविवार को दोपहर बाद एवं सोमवार को सुबह होने से काफी पहले व्रती महिलाएं परिवार व ढोल-ताशा के साथ घरों से निकलकर घाटों की तरफ चल पड़ीं।छठ मइया को रिझाने के लिए महिलाएं कांचहि बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाए, केरवा फरेला घवद से ओहे पर सुगा मंडराय जैसे मांगलिक गीत गाते चल रही थी। उनके हाथों में गन्ना और प्रसाद की थाली थी। साथ चल रहे पुरुषों के सिर पर बांस की टोकरी डाला थी। जिसमें सूप, फल, सब्जी और पूजन की अन्य सामग्री थी।

घाट पहुंचने पर व्रती महिलाओं ने स्वयं की बनाई वेदी के पास बैठकर उसके चारों ओर गन्ने का मंडप तैयार कराया। फिर मंडप के अंदर बैठकर छठ मइया का विधिवत पूजन किया फिर लोटे में जल व प्रसाद ले पानी में खड़े होकर ओम घृणि सूर्य देवाय नम:, ओम दिवाकराय नम: आदि मंत्रों का जाप करते हुए भगवान सूर्य को अ‌र्ध्य दिया। इसके बाद परिवार के अन्य सदस्यों ने भी सूर्य को अ‌र्ध्य दिया। परिवार की बड़ी महिलाओं ने अपने से छोटी महिलाओं को सिदूर लगाकर सदा सुहागन रहने का आशीर्वाद दिया।

छठ व्रत का विधिवत पारण व्रतियों ने घाट पर पूजन के बाद घर आकर आटा, चीनी, गरी, किसमिस आदि से बना ठेकुआ और खजूर आदि खाकर अपना व्रत तोड़ा।

 

छठ घाटों पर प्रसाद लेने को मची होड़

 

देवनद छठ लॉटरी का भी आयोजन किया गया प्रथम पुरस्कार से लेकर सांत्वना पुरस्कार

 

सोमवार को उदीयमान भगवान भास्कर को अर्ध्य और पूजा के बाद घाट पर प्रसाद लेने के लिए लोगों में होड़ लग गई। लोक आस्था के पर्व छठ पर प्रसाद के लिए घाट पर होड़ मच गई थी। व्रतियों ने सुबह भगवान सूर्य को अ‌र्ध्य देकर जैसे ही विधिपूर्वक पूजा संपन्न हुई। भगवान सूर्य के प्रसाद के लिए लोगों की होड़ लग गई। छठ विवेकानंद संस्था द्वारा व्रतियों के लिए बेहतर प्रबंध किया गया था। घाटों पर लाइटिग और तोरण द्वार से माहौल भक्तिमय बना रहा।

 

छठ घाट पर हुई गंगा आरती

 

देवानाद नदी छठ घाट पर बनारस से आए पुरोहितों द्वारा रविवार की शाम व सोमवार की सुबह गंगा आरती की गई। आरती में भाग लेने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ गई। साथ ही आरती स्थल के समीप खड़े होकर सेल्फी लेने के लिए भी युवाओं की भीड़ उमड़ी रही। वहीं विवेकानंद संस्था द्वारा सेल्फी प्वाइंट छठ घाट के दोनों तरफ बनाया गया था लोग बढ़-चढ़कर सेल्फी ले रहे थे

 

 

देवनाथ नदी छठ घाट में रविवार को सभी छठ व्रतियों को विवेकानंद संस्था द्वारा कलश भेंट स्वरूप दिया गया कई मां नगर भगवती सेवा समिति, युवा भारत चंदवा रजत परिवार, चंदवा, सरोज नगर छठ पूजा समिति, श्रद्धालुओं और लोगों के बीच निशुल्क चाय का वितरण किया गया। जिसका लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। वही पूरे चंदवा में स्थानीय पुलिस प्रशासन की यातायात नियमों का ख्याल रखा गया।

Related Post