Wed. Apr 17th, 2024

क्रिकेट इतिहास का वह मैच जहां एक गेंद पर बने थे 268 रन, क्रीज पर 6 किमी. भागे थे खिलाड़ी

By Rajdhani News Oct 24, 2020 #Cricket #history

नई दिल्ली. क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड कायम किए गए हैं जिनपर फैंस आसानी से भरोसा नहीं कर सकते. क्या आप मान सकते हैं कि क्रिकेट में इतिहास एक ऐसा भी मैच रहा था जहां एक टीम ने एक गेंद पर 268 रन बनाए थे. यह मैच साल 1894 में खेला गया था जहां दो खिलाड़ियों ने केवल दौड़-दौड़ कर एक गेंद पर 268 रन बना डाले थे. इतना ही नहीं एक गेंद के बाद अपनी पारी भी घोषित कर दी और मैच भी जीत लिया.

पेड़ पर अटक गई थी गेंद

15 जनवरी 1894 को ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया और स्क्रैच XI के बीच मुकाबला खेला गया था. बॉनबरी के मैदान पर यह मैच खेला जा रहा है. मैच के दौरान बल्लेबाज ने लंबा शॉट मारा और गेंद जाकर बाउंड्री किनारे खड़े पेड़ पर अटक गई. ये पेड़ मैदान के बीच में था और फील्डिंग टीम ने अंपायर से ये अपील की थी कि गेंद खोया घोषित कर दें लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

बल्लेबाजों को रन लेने से नहीं रोका गया. अंपायरों का तर्क था कि गेंद पेड़ पर फंसी हुई दिख रही थी इसलिए उसे खोया हुआ घोषित नहीं किया जा सकता. ये पेड़ मैदान के बीच में था और फील्डिंग टीम ने अंपायर से ये अपील भी की कि गेंद खोया घोषित कर दिया जाए ताकि बल्लेबाजों को रन लेने से रोका जाए. मगर अंपायरों ने ये कहकर अपील ठुकरा दी कि गेंद पेड़ पर फंसी हुई दिख रही थी इसलिए उसे खोया हुआ घोषित नहीं किया जा सकता.

गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मौजूद नहीं यह रिकॉर्ड

इएसपीएन क्रिकइंफो में छपे एक ब्लॉग में क्रिकेट राइटर माइकल जोन्स ने लिखा है, इस खबर का इकलौता सोर्स उस वक्त अंग्रेजी अखबार पॉल मॉल गेजेट थाष उसी के स्पोर्ट्स पेज पर यह अनोखी खबर छपी थी. उसके बाद ये इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया समेत दुनिया के कई अखबारों और पत्रिकाओं में छपी. हालांकि यह मैच रिकॉर्ड नहीं हो पाया यही कारण था कि वह गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज नहीं हुआ है.

सूत्रों के अनुसार

Related Post