Sat. Apr 20th, 2024

लॉकडाउन में रेलवे की लापरवाही : कन्फर्म टिकट होते हुए भी ट्रेन में नहीं चढ़ पाया यात्री, फिर…

कोडरमा

लॉकडाउन के बीच यात्री ट्रेनों को पटरी पर लाने के लिए रेलवे प्रयासरत है. इस बीच विभिन्न स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के बाद रेलवे की तकनीकी खामी का परिणाम यात्रियों को भुगतना पड़ा।

सोमवार को एक ऐसा मामला सामने आया, जिसमें रेलवे ने ऐसे ट्रेन का आरक्षित टिकट यात्रियों को जारी कर दिया, जिसका ठहराव इन दिनों कोडरमा जंक्शन पर नहीं है।‌ आरक्षित टिकट जारी होने की वजह से यात्री नियम समय पर स्टेशन तो पहुंचे, पर ट्रेन नहीं रुकी। ऐसे में इनकी परेशानी और बढ़ गयी. बाद में यात्रियों के भारी विरोध के बाद रेलवे ने सभी को दूसरे ट्रेन से गंतव्य स्थान के लिए भेजा। जानकारी के अनुसार, कोडरमा स्टेशन के आरक्षण कार्यालय से 19 सितंबर को तीन यात्रियों को रेलवे के द्वारा हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस ट्रेन में कोडरमा से यात्रा के लिए एक वेटिंग टिकट जारी किया गया. 20 सितंबर को रेलवे के द्वारा यात्री के फोन पर मैसेज के माध्यम से टिकट कन्फर्म होने की सूचना दी गयी। इसके बाद 21 सितंबर की सुबह करीब 3:30 बजे गौशाला रोड निवासी अमरजीत विश्वकर्मा, उनकी पत्नी रेखा देवी व मां निर्मला देवी जारी गाइडलाइन के अनुसार ट्रेन पहुंचने से करीब डेढ़ घंटे पहले कोडरमा स्टेशन पहुंचे।‌

सुरक्षा संबंधी जांच की प्रक्रिया पूरी करने के बाद तीनों कोच इंडिकेशन के अनुसार स्लीपर द्वितीय श्रेणी की बोगी संख्या डी-वन के समीप इंतजार करने लगे, लेकिन इसी बीच ट्रेन संख्या 02307 हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस अपनी रफ्तार से उनकी आंखों के सामने से गुजर गयी। अमरजीत विश्वकर्मा ने बताया कि उन्होंने अपने परिवार के साथ जरूरी व्यावसायिक कार्य व मां के इलाज के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन तक के लिए रिजर्वेशन करवाया था। ट्रेन के नहीं रुकने पर जब ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टर से संपर्क किया, तो उन्होंने किसी प्रकार से सहयोग करने में असमर्थता जताया। इसके बाद अमरजीत टिकट लेकर आरक्षण काउंटर पर पहुंचे, तो कर्मी ने उनके टिकट पर यह लिखकर टिकट वापस कर दिया कि सिस्टम के द्वारा इस टिकट के लिए कोई रिफंड नहीं दिया जायेगा। रेलवे की इस लापरवाही की जानकारी जब धनबाद रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अखिलेश पांडेय को दी गयी, तो उन्होंने जिम्मेवार कर्मियों को फटकार लगायी। इसके बाद इन्हें रिफंड लेने के लिए बुलाया गया।‌ हालांकि, रिफंड लेने से इनकार करने पर पुरी-नयी दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से गंतव्य के लिए रवाना किया गया। .इस संबंध में पूछे जाने पर स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह ने बताया कि तकनीकी खराबी की वजह से ऐसा वाकया हुआ। यात्रियों को दूसरी ट्रेन से भेज दिया गया है।

कमलेश सिंह

Related Post