Sun. Apr 14th, 2024

भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर कि वार्ता आज

By Rajdhani News Aug 2, 2020 #border #china #core #india

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच मोल्डो कोर कमांडर स्तर कि वार्ता आज L.A.C पर सुबह ११ बजे शुरू होंगी.भारत का ध्यान फिंगर क्षेत्र से पूरी तरह पीछे हटाने से होगा।सीमा विवाद को लेकर दोनों  देशों के बीच सैन्य और कूटनीति स्तर पर कई चरणो में बात हुई है।

इससे पहले गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर सभी इलाकों से चीनी सैनिकों के वापसी की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाई है। साथ ही कहा कि चीन को इस मामले में गंभीरता से प्रयास करना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इस दौरान कहा कि दोनों पक्षों ने पिछले हफ्ते परामर्श और समन्वय के लिए 17 वीं बैठक की और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा की।

सीमा पर अमन शांति द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत बनाने की सबसे अहम शर्त

सीमा पर अमन शांति ही द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत बनाने की सबसे अहम शर्त है। उम्मीद है कि चीनी पक्ष गंभीरता से इस पर काम करेगा और पूर्व में विशेष प्रतिनिधियों के बीच बनी सहमति के मुताबिक पूरी तरह से सैनिकों की वापसी सुनिश्चित करेगा।

भारत और चीन की सेना के बीच एलएसी पर गत मई से गतिरोध जारी

बता दें कि भारत और चीन की सेना के बीच एलएसी पर गत मई से गतिरोध जारी है। 15 जून को गलवन घाटी में हिसंक झड़प के बाद सीमा पर दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव और बढ़ गया था। इसके बाद से मामले को सुलझाने के लिए भारत और चीन ने कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक वार्ता की हैं।

Related Post