Fri. Sep 20th, 2024

सिंहभूम चैम्बर ने माननीय प्रधानमंत्री के जमशेदपुर दौरे के दौरान एयरपोर्ट की अनुपलब्धता से हुई परेशानी पर उनका ध्यानाकृष्ट कराते हुये जमशेदपुर में एयरपोर्ट निर्माण हेतु व्यक्तिगत स्तर पर निगरानी का आग्रह किया।

जमशेदपुर: सिंहभूम चैम्बर ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को उनके जमशेदपुर आगमन के दौरान जमशेदपुर में एयरपोर्ट की अनुपलब्धता से होने वाली परेशानी को पत्र के माध्यम से ध्यानाकृष्ट कराते हुये जमशेदपुर में एयरपोर्ट के जल्द निर्माण हेतु व्यक्तिगत स्तर से संबंधित मंत्रालय और अधिकारियों को निर्देशित करने का आग्रह किया है। यह जानकारी मानद महासचिव मानव केडिया ने दी।

अध्यक्ष विजय आनंद मूनका ने कहा कि जमशेदपुर के अस्तित्व को 100 वर्ष से अधिक हो चुके हैं। जिसे देश के प्रतिष्ठित शहर स्टील सिटी के नाम से भी जाना जाता है और यह झारखण्ड राज्य की आर्थिक राजधानी के साथ औद्योगिक नगरी भी कहलाती है। लेकिन फिर भी आज इसका समग्र विकास नहीं हो पाया है। इसके लिये अत्यंत आवश्यक है कि जमशेदपुर में एयरपोर्ट का निर्माण जल्द हो।

अध्यक्ष ने बताया सिंहभूम चैम्बर के द्वारा लगातार पिछले कई वर्षों से जमशेदपुर में एयरपोर्ट के निर्माण हेतु केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय, सरकार के मंत्रियों, संबंधित विभाग के उच्च अधिकारियों के समक्ष इस मुद्दे को उठाता रहा है। एयरपोर्ट के नहीं होने से जमशेदपुर के नागरिकों के साथ ही व्यवसायी, उद्यमी, पेशेवर, सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र के लोगों के साथ ही आम नागरिकों को भी काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसकी बानगी पिछले दिनों 15 सितंबर को माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा छह वंदेभारत टेªन का जमशेदपुर स्टेशन से उद्घाटन करने के लिये जमशेदपुर आगमन के दौरान की घटना से समझा जा सकता है जब रांची और जमशेदपुर में खराब मौसम के कारण माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हेलिकॉप्टर रांची से उड़ान नहीं भर सका और टाटानगर स्टेशन पर उनके स्वागत और उद्घाटन के लिये की गई व्यवस्थाओं को दुर्भाग्य से रद्द कर ऑनलाईन उद्घाटन करना पड़ा। जमशेदपुर के गोपाल मैदान में रैली के कार्यक्रम को पूरा करने के लिये उन्हंे रांची से 130 किलोमीटर सड़क मार्ग से जमशेदपुर आना पड़ा। अध्यक्ष विजय आनंद मूनका से कहा अगर जमशेदपुर में एयरपोर्ट होता तो ऐसी स्थिति नहीं उत्पन्न होती और माननीय प्रधानमंत्री को इतनी कठिन यात्रा से गुजरना नहीं पड़ता। इसलिये चैम्बर के द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी से अपील किया गया है कि वह जमशेदपुर धालभूमगढ़ मंे प्रस्तावित एयरपोर्ट निर्माण में आनेवाली सभी अड़चनों को दूर करने हेतु व्यक्तिगत स्तर से संबंधित मंत्रालय एवं अधिकारियों को निर्देशित करें।

उपाध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल गोल्डी एवं सचिव सुरेश शर्मा लिपु ने कहा कि जमशेदपुर जैसे सेमी मेट्रो सिटी में एयरपोर्ट की अनुपलब्धता से छात्र-छात्राओं को शिक्षा संबंधित एवं मरीजों को ईलाज हेतु दूसरे शहर जल्दी पहुंचने के लिये हवाई सेवा लेने हेतु पहले रांची या कोलकाता जाना पड़ता है फिर वहां से फ्लाईट उपलब्ध हो पाता है और तब वह अपने गंतव्य के लिये रवाना होता है। यह सफर महंगा तो पड़ता ही है बहुत अधिक समय लेने वाला भी होता है जो परेशानी भरा होता है।

उपाध्यक्ष पुनीत कांवटिया एवं सचिव बिनोद शर्मा ने कहा कि एयरपोर्ट की अनुपलब्धता के कारण जमशेदपुर में नये निवेशक नहीं आना चाहते हैं जिसके कारण जमशेदपुर में नये व्यवसाय और उद्योगों की स्थापना नहीं हो पा रही है इससे सरकार के लिये नये राजस्व प्राप्ति के रास्ते नहीं खुल पा रहे हैं और न ही नये रोजगार उत्पन्न हो रहे हैं।

चैम्बर के अन्य पदाधिकारीगण उपाध्यक्ष अनिल मोदी, अधिवक्ता राजीव अग्रवाल, सचिव भरत मकानी, अंशुल रिंगसिया, और कोषाध्यक्ष सीए अनिल रिंगसिया ने भी माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि वे व्यक्तिगत स्तर पर संबंधित मंत्रालय और अधिकारियों को निर्देशित करते हुये जमशेदपुर में हवाई अड्डे निर्माण के मार्ग को प्रशस्त करंे।

Related Post