Sun. Sep 8th, 2024

सीआरपीएफ का 86वां स्थापना दिवस सुंदरनगर परिसर में धूमधाम से मनाया गया ! 

जमशेदपुर-:सुंदरनगर स्थित 106 बटालियन द्रुत कार्य बल (रैफ) में शनिवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का 86वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। यह अर्द्धसैनिक बल देश का सबसे बड़ा फोर्स है, जिसकी स्थापना 27 जुलाई 1939 को की गई थी। पहले इसका नाम क्राउन रिप्रजेंटेटिव पुलिस था, जिसे स्वतंत्रता के बाद बदलकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कर दिया गया।

स्थापना दिवस के अवसर पर वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी शैलेन्द्र कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी सचिदानंद मिश्र, अन्य अधिकारी और जवानों की उपस्थिति में सुबह 9:30 बजे शहीदों के बलिदान और पराक्रम को याद किया गया। अधिकारियों और जवानों ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।

मुख्य अतिथि द्वितीय कमान अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने सुबह 10 बजे क्वार्टर गार्ड पर सलामी ली और सैनिक सम्मेलन के माध्यम से बल के महत्व, इतिहास और पूर्वजों के बलिदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने जवानों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की गरिमा बनाए रखने के लिए प्रेरित किया और देश सेवा के लिए पराक्रम की पराकाष्ठा तक प्रेरित किया।

कार्यक्रम के दौरान वृहद पौधरोपण अभियान भी आयोजित किया गया। इस खुशी के मौके पर मिठाई का वितरण किया गया और शाम को अंतर-कंपनी क्रिकेट मैच आयोजित किया गया, जिसमें विजेताओं को ट्रॉफियां और उपहार दिए गए। परंपरा के अनुसार, सभी अधिकारियों और जवानों ने बड़ा खाना में भाग लिया, जिससे इस विशेष अवसर को और भी यादगार बनाया गया।

Related Post