Sun. Sep 8th, 2024

जमशेदपुर में कचरे की समस्या पर भाजपा नेता देवेंद्र सिंह की चेतावनी: प्रशासन के खिलाफ होगा आंदोलन

जमशेदपुर: भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष और जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा के प्रत्याशी देवेंद्र सिंह ने जमशेदपुर के सोनारी क्षेत्र में स्थित कचरा डंपिंग क्षेत्र का दौरा किया। यहां लाखों टन कचरा पड़ा हुआ है, जिससे लगभग 10,000 लोग प्रभावित हो रहे हैं।

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने लगभग डेढ़ साल पहले टाटा स्टील और जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमेटी को नोटिस दिया था, जिसमें कहा गया था कि यहां पड़ा कचरा स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न कर रहा है। एनजीटी ने कचरा हटाने का आदेश दिया था और अन्यथा जुर्माना लगाने की चेतावनी दी थी। झारखंड सरकार ने एनजीटी को शपथ पत्र दाखिल किया था कि एक साल के भीतर कचरा हटा दिया जाएगा और इस स्थल पर पार्क बनाया जाएगा।

हालांकि, डेढ़ साल बीतने के बावजूद कचरा नहीं हटाया गया है। इसके बजाय, जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमेटी और अन्य लोगों द्वारा यहां और कचरा डंप किया जा रहा है। इससे स्थानीय लोग लगातार बदबू और अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। श्रावण मास के दौरान, जब लोग शिव मंदिरों में जल चढ़ा रहे हैं, सोनारी के प्रसिद्ध मौनी बाबा शिव मंदिर के मुख्य द्वार पर सप्ताहों से कचरा पड़ा हुआ है। शिकायतों के बावजूद प्रशासन और संबंधित कंपनी द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

भाजपा नेता देवेंद्र सिंह ने कहा कि यदि इस समस्या का शीघ्र समाधान नहीं किया गया, तो वे आंदोलन करने को मजबूर होंगे। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर को “ग्रीन सिटी क्लीन सिटी” के रूप में प्रचारित किया जाता है, लेकिन वास्तविकता इससे काफी अलग है।

Related Post