झारखण्ड विकास की राह पर दौड़ रहा है, भगवान बिरसा का सपना साकार हो रहा है,लोहरदगा विकास के मामले मे अव्वल स्थान पर रहेगा : डॉ रामेश्वर उरांव

झारखण्ड विकास की राह पर दौड़ रहा है, भगवान बिरसा का सपना साकार हो रहा है,लोहरदगा विकास के मामले मे अव्वल स्थान पर रहेगा : डॉ रामेश्वर उरांव

 

52 करोड़ की लागत से बनेगा नया समाहरणालय भवन

 

58 करोड़ रूपये की लागत से होगी नंदिनी जलाशय की मरम्मत

 

 

 

समाहरणालय मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 44.64 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति का वितरण

 

 

संवाददाता :किशोर कुमार वर्मा, लोहरदगा

 

लोहरदगा/समाहरणालय परिसर मैदान: डॉ रामेश्वर उरांव, मंत्री, योजना-सह-वित्त विभाग, वाणिज्यकर विभाग, खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग, झारखण्ड, रांची ने कहा कि झारखण्ड विकास की राह पर दौड़ रहा है। 15 नवंबर 2000 का झारखण्ड से वर्तमान झारखण्ड में बहुत फर्क है। आज चारों ओर विकास हो रहा है। भगवान बिरसा मुण्डा का सपना साकार होता दिख रहा है। उक्त बातें माननीय मंत्री ने भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती व झारखण्ड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर समाहरणालय लोहरदगा के मैदान परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कही। मंत्री ने कहा कि भगवान बिरसा मुण्डा ने जिन उद्देश्यों को लेकर अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, आज उनका सपना पूरा हो रहा है। आज जनता को उनका अधिकार मिल रहा है। यह गरीबों की सरकार है, आम जनता की सरकार है।

माननीय मंत्री ने कहा कि झारखण्ड राज्य में कल्याणकारी योजनाएं निरंतर चलाये जाने की जरूरत है। जब से वर्तमान राज्य सरकार का गठन हुआ है तब से गरीबों के लिए कई योजनाएं सरकार ला चुकी है। जिन किसानों को उनके उपजाये हुए धान का मूल्य नहीं मिल रहा था उन्हें अब झारखण्ड सरकार 20.50 रूपये प्रति किग्रा की दर से उनका धान खरीद रही है। धान अधिप्राप्ति केंद्र में ही धान बेचें तो यह अधिकार किसानों को मिल रहा है। जिनके पास खाने को अन्न नहीं थे, उनके लिए झारखण्ड सरकार ने झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत हरा राशन कार्ड की योजना लायी है। अब सभी गरीबों के पास हरा राशन कार्ड है।

 

माननीय मंत्री ने कहा कि लोहरदगा जिला में विकास के कई कार्य होने जा रहे हैं। जल्द ही 52 करोड़ रूपये की लागत से नया समाहरणालय निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। इसमें स्थानीय लोगों को निर्माण कार्य में रोजगार मिलेगा। कई पद होंगे जिनमें नियुक्तियां होंगी। नंदिनी जलाशय की मरम्मति के लिए 58 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत हो चुकी है। इसकी मरम्मति के बाद नये नहरों का निर्माण होगा। पुराने नहरों की मरम्मति होगी। फलस्वरूप सिंचाई कार्य में तेजी आयेगी। पानी की समस्या दूर होगी और फसल लहलहाएगा। 100 बेड का नया अस्पताल भी बनेगा।

 

जिला में आदिवासी सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। सदर प्रखण्ड में दो स्थानों, सेन्हा और भण्डरा प्रखण्ड में भी आदिवासी सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है।

लोहरदगा जिला में पुस्तकालय चल रहा है। विधायक निधि से इसमें पुस्तकें भी उपलब्ध करायी जायेंगी। बीएस कॉलेज में 30 लाख रूपये की लागत से लाईब्रेरी का निर्माण हो रहा है।

 

66 प्रतिशत से अधिक आवेदन हुए निष्पादित : डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण

 

उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कहा कि लोहरदगा जिला में इस वर्ष अक्टूबर व नवंबर माह में दो चरणों में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें 66 पंचायतों में शिविर आयोजित किये गये जिसमें लगभग एक लाख आवेदन प्राप्त हुुए। प्राप्त आवेदनों में 66 प्रतिशत से अधिक आवेदन निष्पादित कर दिये गये हैं।

 

 

जिला में लोगों के बीच आपसी सद्भावना बढ़ाने के लिए प्रखण्ड स्तर पर सद्भावना मंच गठित किये गये हैं। खेल के माध्यम से सद्भावना बढ़ाया जा रहा है। जिला के छात्र-छात्राओं को नीट/आईआईटी जेईई की तैयारी के लिए कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही, कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए कोर्स की व्यवस्था की जा रही है। जिला में पानी की समस्या से निजात पाने के लिए जलछाजन के अंतर्गत कई कार्य किये जा रहे हैं,

 

विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन तत्पर : आर रामकुमार

 

पुलिस अधीक्षक आर रामकुमार ने कहा कि लोहरदगा जिला में विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन लगातार तत्पर हैं।

 

 

 

 

 

परिसंपत्तियों का किया गया वितरण

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों को मिलाकर कुल 44.64 करोड़ रूपये की राशि की परिसंपत्ति का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य मंच पर उप विकास आयुक्त गरिमा सिंह, अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, लोहरदगा विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल, बिशुनपुर विधायक प्रतिनिधि सुखदेव उरांव, माननीय मंत्री के पुत्र रोहित उरांव, जिला परिषद सदस्यगण समेत अन्य जनप्रतिनिधि, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।