Sat. May 25th, 2024

*आज़ादी का अमृत महोत्सव अभियान के अगले चरण में कैट घर घर आजादी की निशानी वस्तुओं को रखने वाले अभियान में जुटेगा*

By Rajdhani News Sep 11, 2022

*आज़ादी का अमृत महोत्सव अभियान के अगले चरण में कैट घर घर आजादी की निशानी वस्तुओं को रखने वाले अभियान में जुटेगा*

 

हर घर तिरंगा कार्यक्रम को देश भर में बढ़ावा देने में अपनी शानदार भूमिका की तर्ज़ पर गई कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) देश के लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव की एक यादगार वस्तु को अपने घर में रखने अथवा कम से कम एक वस्तु को लोगों को उपहार में देने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक राष्ट्रव्यापी अभियान तेजी से चलाने की निर्णय लिया है ।

अकेले दिवाली त्योहार के दौरान, एक अनुमान के अनुसार एक दूसरे को उपहार देने के लिए विभिन्न प्रकार की 5 करोड़ से अधिक वस्तुओं की खरीद की जाती है और कैट इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए दिवाली त्यौहार का अधिकतम लाभ उठाएगा ! ज्ञातव्य है की केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय यह अभियान देश भर में आगामी 15 अगस्त, 2023 तक चलाया जाएगा जिसके लिए संस्कृति मंत्रालय व्यापार और उद्योग के राष्ट्रीय संगठनों और अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों के संगठनों के साथ एक आउटरीच कार्यक्रम में लगा हुआ है।

 

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल और राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने कहा की इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का संकल्प लिया। इस अभियान को सफल बनाने के लिए कैट देश भर में व्यापारियों को पर्याप्त मात्रा में स्मृति चिन्ह उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित करेगा। इस हेतु कैट देश भर के 40 हजार से अधिक संबद्ध संगठनों के जरिये शिल्पकारों, कुम्हारों, कारीगर , स्टार्टअप, छोटे उद्योगों और अन्य लोगों के साथ अच्छी गुणवत्ता और सस्ती कीमतों के विभिन्न प्रकार के उत्पादों को डिजाइन और उत्पादन करने के लिए जोड़ेगा। इन उत्पादों में पेन स्टैंड, पेन, कार्ड होल्डर, मोबाइल कवर, टाई-पिन, हैंड-क्लिफ, मोबाइल चार्जर, चाय और कॉफी मग, पेंटिंग, फ्लावर पॉट, फ्लावर फूलदान और इसी तरह कई अन्य उत्पाद शामिल हो सकते हैं।

 

खंडेलवाल और सोन्थालिया ने कहा कि देश भर में सभी विभिन्न संस्कृतियों, क्षेत्रों और आय वर्ग में प्रेरित करने के लिए कैट ट्रांसपोर्टरों, उपभोक्ताओं, छोटे उद्योगों, स्व-उद्यमियों , महिला उद्यमी, राज्य स्तरीय चैंबर, जिला स्तर और शहर स्तरीय एसोसिएशनों के बीच इस अभियान को विशेष रूप से चलाएगा !

 

कैट ने कहा कि चूंकि दीवाली देश का सबसे बड़ा त्यौहार है, कैट देश भर के व्यापारिक समुदाय से आग्रह करेगा कि दिवाली उपहार के लेन-देन में उन्हें दिवाली उपहार के साथ आजादी के अमृत महोत्सव का कम से कम एक स्मृति चिन्ह भी उपहार में अवश्य दें ! उन्होंने कहा कि दिवाली का त्योहार इस अभियान को बढ़ावा देने का एक बड़ा अवसर होने की उम्मीद है।

Related Post