Sat. Jul 13th, 2024

उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक संपन्न

*उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक संपन्न*

लातेहार अजय सिन्हा की रिपोर्ट

*बच्चों को दी जाने वाली पोशाक,छात्रवृति, मध्यान भोजन समेत अन्य योजनाओं के लाभ देने को लेकर दिए कई आवश्यक दिशा निर्देश*

 

लातेहार:-उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में समग्र शिक्षा, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, पोशाक , छात्रवृति, मध्याह्न भोजन संबंधित समीक्षा की गई।

बैठक में उपायुक्त ने विद्यालयों में शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति के बारे जानकारी लिया। उपायुक्त ने पूर्व की बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की समीक्षा कर कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए सभी कार्यों को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने पोशाक एवं छात्रवृति योजना की समीक्षा करते हुए निर्देशित करते हुए कहा कि पोशाक एवं छात्रवृति योजना से छात्रों को ससमय लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

बैठक में उपायुक्त द्वारा जिले के विभिन्न प्रखंडों के क्रमवार समीक्षा कर स्कूलों की जानकारी प्राप्त की गई। सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत स्कूलों का निरन्तर निरीक्षण कर विद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति, शौचालय एवं पीने की पानी समेत विभिन्न बिन्दुओ का निरिक्षण कर सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करें। जिले की प्रत्येक स्कूलों का संचालन सही तरीके से करते हुए स्कूलों में बच्चों के ड्रेस, पानी, एवं शौचालय के साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। बैठक में शिक्षकों के शिक्षक पदास्थापना, आय- ब्यय प्रतिवेदन, आवंटन ,कस्तूरबा विद्यालय में नामांकन ,संबंधित अन्य विषयों पर जानकारी प्राप्त की गई। उपायुक्त के द्वारा पोशाक वितरण, मध्यान भोजन ,ऑनलाइन बुक डिस्ट्रीब्यूशन,से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने शिक्षा विभाग अधिकारियों को ग्रामीण व सुदूर क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय एवं झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों के माध्यम से बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही शिक्षा एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जागरूक करना चाहिए, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों के नामांकन हेतु आवेदन प्राप्त हो तथा बच्चो के ड्रॉपआउट को रोका जा सकें।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सरकार के द्वारा विद्यालय स्तर पर चलाई जा रही सारी योजनाओं का लाभ छात्र छात्राओं को मिले, इसके लिए शिक्षा विभाग के सभी कर्मी सजगता के साथ काम करें। उपायुक्त ने कहा कि विद्यालय में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ-साथ शिक्षकों की उपस्थिति की लगातार मॉनिटरिंग की जरूरत है। शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक कर विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को शत-प्रतिशत नामांकन,मध्याह्न भोजन, पोशाक एवं छात्रवृति सहित अन्य बिन्दुओ पर विस्तार पूर्वक प्रखंडवार समीक्षा कर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रिंस कुमार, एडीपीओ अनूप केरकेटा, एपीओ रोज मिंज, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे

Related Post