Mon. Jul 22nd, 2024

शिल्पी नेहा तिर्की ने पिता की जीत को बरकरार रखा है. शिल्पी ने बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर को 23,517 हजार से वोट से पराजित किया है

मांडर विधानसभा उपचुनाव का परिणाम आ गया है. कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की ने पिता की जीत को बरकरार रखा है. शिल्पी ने बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर को 23,517 हजार से वोट से पराजित किया है

. शिल्पी नेहा तिर्की को 95,062 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर को 71,545 वोट मिले. जबकि तीसरे स्थान पर AIMIM समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी देवकुमार धान को 22,395 वोट मिले हैं. इसके अलावा नोटा में 2,633 वोट पड़े हैं. बता दें कि पूर्व विधायक बंधु तिर्की के आय से अधिक संपत्ति मामले में विधानसभा की सदस्यता रद्द होने के बाद यह सीट खाली हुआ था.

सीएम हेमंत सोरेन ने गठबंधन की युवा प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की को विजयी होने पर बधाई दी है. कहा कि धनबल, झूठ, छल, अहंकार और शोषण की राजनीति को मांडर की जनता ने चारों खाने चित कर दिया. कहा कि झारखंड सरकार गरीब, शोषित और वंचित समाज के लिए नौकरी, रोजगार, सामाजिक सुरक्षा, शिक्षा से जुड़ी कई कल्याणकारी योजनाएं लेकर आयी है. इन योजनाओं का आप जितना लाभ लेंगे उतना समाज आगे बढ़ेगा. साथ ही कहा कि गरीब युवाओं को प्रतियाेगिता परीक्षा की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता के लिए जल्द योजना लेकर आ रहे हैं.
शुरू से बनायी बढ़त:रविवार को राजधानी रांची के पंडरा स्थित कृषि बाजार समिति परिसर में काउंटिंग हुई. कुल 21 राउंड की काउंटिंग हुई है. काउंटिंग शुरू होते ही कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की ने बढ़त बनायी थी. पहले राउंड में शिल्पी को 3,990 वोट मिले थे, लेकिन दूसरे राउंड में बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर ने बढ़त बनायी और उसे 8,041 वोट मिला. इसके बाद से कांग्रेस प्रत्याशी ने बढ़त बनायी, वो अंत तक जारी रही. इस जीत पर बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर ने कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की को बधाई दी है.
पिता की जीत को रखा बरकरार:कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व विधायक बंधु तिर्की की बेटी शिल्पी नेहा तिर्की ने पिता के जीत को बरकरार रखा. वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी रहे बंधु तिर्की ने बीजेपी के प्रत्याशी देवकुमार धान को पटखनी दी थी. लेकिन, JVM के बीजेपी में विलय होने पर बंधु तिर्की कांग्रेस में शामिल हुए. लेकिन, आय से अधिक संपत्ति मामले में दोष सिद्ध होने पर विधानसभा की सदस्यता खत्म हो गयी थी. इसके बाद खाली सीट में गत 23 जून, 2022 को वोटिंग हुई. इस चुनाव में बंधु तिर्की अपनी बेटी को कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतारा
रांची जिले के मांडर विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में जीत हासिल करने वाली विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने अपनी विजय के लिए जनता और पार्टी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जनता के लिए विकास के लिए पिता बंधु तिर्की के देखे सपने को पूरा करूंगी। नेहा ने जीत के साथ राजनीति के क्षेत्र में अपना कदम रखा है।
नेहा तिर्की ने इस जीत को टीम वर्क का परिणाम बताया। कहा कि कहीं न कहीं उनके पिताजी बंधु तिर्की उनमें विधायक के गुण जरूर देखते थे। इसलिए उन्होंने उन्हें प्रत्याशी बनाया। नेहा ने कहा कि वह पिता के कार्यकाल में अधूरे रह गए काम को पूरा करेंगी। नेहा ने कहा कि उसे इस चुनाव को लेकर कभी भी डर नहीं लगा थारांची जिले के मांडर विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में जीत हासिल करने वाली विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने अपनी विजय के लिए जनता और पार्टी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जनता के लिए विकास के लिए पिता बंधु तिर्की के देखे सपने को पूरा करूंगी। नेहा ने जीत के साथ राजनीति के क्षेत्र में अपना कदम रखा है।
नेहा तिर्की ने इस जीत को टीम वर्क का परिणाम बताया। कहा कि कहीं न कहीं उनके पिताजी बंधु तिर्की उनमें विधायक के गुण जरूर देखते थे। इसलिए उन्होंने उन्हें प्रत्याशी बनाया। नेहा ने कहा कि वह पिता के कार्यकाल में अधूरे रह गए काम को पूरा करेंगी। नेहा ने कहा कि उसे इस चुनाव को लेकर कभी भी डर नहीं लगा था। वह काफी आश्वस्त थीं। उन्हें लग रहा था कि वह चुनाव जरूर जीतेंगी। दावा किया कि उनका एजेंडा और सोच के हित जनता से जुड़ा था।
नेहा की प्रारंभिक शिक्षा मांडर के सेक्रेड हर्ट स्कूल हुलहुंडू से हुई है। 12वीं की पढ़ाई रांची के संत जेवियर कालेज से हुई। इसके बाद नेहा ग्रेजुएशन करने बैंगलोर चली गई। बैंगलोर में क्रीस्ट यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएशन किया। 2015 में मुंबई के संत जेवियर कालेज से पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन मार्केटिंग कम्यूनिकेशन की डिग्री प्राप्त की। कांके रोड में द अपलिफ्ट परफोर्मेंस की प्रोपराइट हैं। जबकि उनके पति सन्नी विलफ्रेड जेम्स लकड़ा मुंबई के सनटेक कंपनी में मर्चेंट नेवी इंजीनियर हैं।

Related Post