Fri. Jul 26th, 2024

_आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन आज सदर प्रखण्ड के मन्हो पंचायत में आयोजित किया गया लोहरदगा

*_आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन आज सदर प्रखण्ड के मन्हो पंचायत में आयोजित किया गया।_*

 

*झारखंड//लोहरदगा*

 

आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन आज सदर प्रखण्ड के मन्हो पंचायत में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो व विशिष्ट अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा शामिल हुए।

 

कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आप सरकारी योजनाओं की जानकारी नहीं ले पाते है, इसके पीछे योजनाओं की जानकारी नहीं होना है। आप सरकार के द्वारा चलायी जा रही लाभकारी योजनाओं की जानकारी रखें और उसका लाभ उठायें। सरकार के निदेश पर आज जिले पदाधिकारीगण पंचायत में आपकी समस्याओं का त्वरित समाधान करने आये हैं।

 

*🔹बाल विकास परियोजना से संचालित कई योजनाएं*

 

उपायुक्त कहा कि बाल विकास परियोजना की ओर से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। गर्भ में पल रहे बच्चे व माता के लिए पोषाहार दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना के रूप में वित्तीय सहायता दी जा रही है। इसमें शिशु के गर्भ में आने से लेकर उसके सुरक्षित संस्थागत प्रसव व प्रसव उपरांत बच्चे का टीकाकरण के पश्चात् कुल पांच हजार रूपये की राशि माता के बैंक खाते में दी जाती है। कुपोषित बच्चे की देखभाल के लिए एमटीसी केंद्र बनाये गये हैं। अगर लड़की बच्ची का जन्म होता है तो मुख्यमंत्री सुकन्या योजना अंतर्गत उसके 18 वर्ष की उम्र पूरी होने तक कुल 40 हजार रूपये की राशि लाभुक के बैंक खाते में दी जाती है। इसी प्रकार बच्ची की शादी के लिए 30 हजार रूपये मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत दिये जाते हैं।

इसी प्रकार स्कूलों के छात्रवृति, मध्याह्न भोजन, पोषाक, साईकिल दिया जाता है।

जब बच्चा व्यस्क होता है उसके लिए मनरेगा अंतर्गत सौ दिनों के रोजगार की गारंटी मिलती है। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी इस ओर ध्यान दें और श्रमिक को सौ दिनों का रोजगार अवश्य दें। अगर लोगों को अपने पंचायत क्षेत्र में ही रोजगार मिलेगा तो पलायन नहीं होगा।

 

भोजन का अधिकार के तहत झारखण्ड खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत हरा राशन कार्ड दिया जा रहा है। प्रत्येक परिवार को अनाज मिल रहा है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है या राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम छूटा हुआ है तो आवेदन दें, त्वरित कार्रवाई होगी।

 

सर्वजन पेंशन योजनांतर्गत 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के वृद्ध को मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना, 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र की विधवा, 45 वर्ष की उम्र की अविवाहिता, परित्यक्ता आदि को निराश्रित महिला सम्मान पेंशन योजना और 40 फीसदी दिव्यांग को दिव्यांग पेंशन के अंतर्गत प्रतिमाह एक हजार रूपये पेंशन के रूप में देने का निर्णय झारखण्ड सरकार ने लिया है। जिन दिव्यांगों के पास दिव्यांग्ता प्रमाण-पत्र नहीं है उनके प्रमाण-पत्र के लिए प्रत्येक बुधवार को सदर अस्पताल में कैंप लगाया जाता है। वैसे जरूरतमंद किसी भी बुधवार को अपना प्रमाण-पत्र बनवा सकते हैं।

 

*🔹अब तक 11,958 आवेदन निष्पादित*

 

उपायुक्त ने कहा कि आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार जिला में 16 नवंबर 2021 से विभिन्न पंचायतों में आयोजित किया जा रहा है। इसमें अब तक कुल 20 हजार आवेदन आये हैं जिसमें से कुल 11,958 आवेदन निष्पादित किये जा चुके हैं।

 

*🔹व्यवसायिक फसल लें*

 

उपायुक्त ने कहा कि किसान व्यवसायिक फसल लें। वहीं फसल लें जिसमें फायदा होता हो। पूंजी की कमी को दूर करने के लिए केसीसी ऋण लें। केसीसी ऋण में जितना ऋण बैंक खाता से निकालना है उतना ही निकालना है। काफी कम ब्याज पर यह ऋण दिया जाता है। आवेदन अपने जनसेवक, एटीएम, बीटीएम को दें।

 

*🔹50 से 90 प्रतिशत अनुदान पर पशुधन*

 

मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना अंतर्गत 50 से 90 प्रतिशत अनुदान पर पशुधन दिया जा रहा है। इसमें गाय, बकरी, सूकर, मुर्गी, बत्तख पालन का लाभ दिया जाता है।

जिन परिवारों के कमाने वाले व्यक्ति की मौत किसी वजह से हो जाती है उनके आश्रित को पारिवारिक लाभ अंतर्गत सहायता राशि दी जाती है। जिनकी मौत कोविड-19 की वजह से हुई है उनके आश्रित को 50 हजार रूपये की सहायता राशि दी जा रही है। जिनकी मौत सर्पदंश, सड़क दुघर्टना, वज्रपात, पानी में डूबने आदि से हुई है उनके भी सहायता राशि दी जाती है। जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें कल्याण विभाग की ओर से 10 हजार रूपये सहायता राशि दी जाती है।

एसटी/एससी/ओबीसी/अल्पसंख्यक वर्ग के युवक-युवती व्यवसाय करना चाहते हैं उन्हें मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना अंतर्गत 50 हजार से 25 लाख रूपये तक ऋण 40प्रतिशत अनुदान पर दिया जाता है।

जो महिलाएं हंड़िया-दारू बेचने का कार्य कर रही हैं वैसी महिलाएं जेएसएलपीएस के जरिये फूलो-झानो आशीर्वाद योजना से जुड़ें।

उपायुक्त ने लोगों से अपील की कि सरकार की योजनाओं की जानकारी रखें व उसका लाभ लें।

 

 

*🔹वैक्सीन लें*

 

उपायुक्त ने लोगों से अपील की कि जिन लोगों ने अपना वैक्सीन नहीं लिया है वे अपना वैक्सीन अवश्य लें। जो वैक्सीन ले रहे है, उनकी ही जान कोविड की वजह से बच पा रही है।

 

*🔹घर तक पहुंच रही हैं योजनाएं : उप विकास आयुक्त*

 

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार के निदेश पर योजनाओं का लाभ आपके घर तक आ कर दिया जा रहा है। जिन्हें पेंशन, आवास, रोजगार, जमीन बंटवारा, जमीन लगान, दाखिल खारिज आदि का लाभ लेना है, वे आवेदन दें। मनरेगा अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना संचालित है उसका लाभ लें। प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन्हें किश्त की राशि मिल चुकी है वे अपना आवास निर्माण करायें।

 

वैसे लोग जिनके पास अपना आवास नहीं है, कच्चा मकान है, घर गिर गया है तो उनके लिए आवास योजनाएं हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना, बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर, बिरसा आवास योजनाओं का लाभ लें। जिनको आवास योजनाओं की राशि मिल गई है वे अपना आवास जरूर बनवा लें।

 

आज के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना, केसीसी योजना से लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को स्वीकृति पत्र दिया गया।

 

आज के कार्यक्रम में जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, श्रम अधीक्षक धीरेंद्र महतो, पशुपालन पदाधिकारी वीरा नैंसी खलखो, अंचल अधिकारी अरूण तिर्की व अन्य उपस्थित थे।

Related Post