Fri. Jun 21st, 2024

रक्तदान के महाकुंभ पीपीएल का हुआ समापन, युवाओं में दिखा उत्साह। 

By Rajdhani News Jun 15, 2021 #Blood donation

मानगो टाइगर्स बनी विजेता ओर माँ रंकिणी कोविड केयर जादूगोडा की टीम बनी उपविजेता। 

जमशेदपुर। नम्या फ़ाउंडेशन के सौजन्य से और ज़िला प्रशासन पूर्वी सिंहभूम, यंग इंडियन, मारवाड़ी युवा मंच, स्टील सिटी शाखा के सहयोग से बीते 16 मई से शुरू हुए रक्तदान प्रतियोगिता का समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह सोमवार को जमशेदपुर ब्लड बैंक में सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नम्या फ़ाउंडेशन के संस्थापक कुणाल षाड़ंगी उपस्थित थे। आईपीएल की तर्ज़ पर आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में पूरे ज़िले के विभिन्न इलाक़ों की टीमों ने भाग लिया और रक्तदान, प्लेटलेट्स दान और प्लाज़्मा दान के माडलों रन बनाए। कोविडकाल में रक्त की कमी को देखते हुए युवाओं को रक्तदान हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रतियोगिता की शुरुआत प्लाज़्मा दान से हुई थी। बाद में ICMR द्वारा प्लाज़्मा को लेकर गाइडलाइन बदलने के बाद इसका नाम ‘प्लाज़्मा प्रीमियर लीग’ से बदलकर ‘पीपल प्रीमियर लीग’ कर दिया गया। इस टूर्नामेंट को बॉलीवुड स्टार भूमि पदनेकर समेत क्रिकेटर सौरभ तिवारी, विराट सिंह ,

शाहबाज नदीम, मुक्केबाज़ अरुणा मिश्रा और गायिका श्रद्धा दास ने भी अपना समर्थन दिया। सभी भाग लेने वाली टीमों के द्वारा पूरे टूर्नामेंट में क़रीब 900 यूनिट रक्तदान किया गया। सैकड़ों युवाओं ने जीवन में पहली बार रक्तदान किया।

अपने संबोधन में कुणाल ने सभी रक्तदाताओं के प्रति आभार जताया और आने वाले दिनों में पीपीएल को और बड़े रूप में आयोजित करने की बात कही।

कुल 15 टीमों ने भाग लिया जिसमें 10 शहरी और 5 ग्रामीण क्षेत्रों टीमें थी। विजेता मानगो टाइगर्स ओर उप विजेता माँ रंकिणी कोविड केयर जादूगोडा की टीमों को ट्रॉफ़ी दी गई। सभी भाग लेने वाली टीम के फ़्रेंचाइज़ी मालिक, कप्तान, और कोच को भेपोराईजर मशीन, स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र, कॉफी मग, फूड वाउचर कूपन और कैप भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जमशेदपुर शहर के सबसे ज़्यादा बार रक्तदान करने वाले तीन लोगों – रजनी उपाध्याय, एस के झा और त्तजिद्र सिंह को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान स्वर्गीय फ़िल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पुण्यतिथि पर मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कोरोना से असमय निधन होने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए भी संस्था के सदस्यों ने प्रार्थना की।

इस अवसर पर ज़िप सदस्य सुदिप्तो दे राणा, ब्लड बैंक इंचार्ज संजय चौधरी, मायुम अध्यक्ष सुमित देबुका, यंग इंडियन के प्रतिनिधि पुलकित झुनझुनवाला, दिव्या तनेजा, समाजसेवी धर्मेंद्र प्रसाद, राज मिश्रा, हिमांशु मिश्रा, चंचल भाटिया, विक्रम सिंह, नम्या फ़ाउंडेशन के सदस्य पुर्नेदु पात्र, निधि केडिया, निखिल, राहुल तिवारी, राहुल गोयल, सार्थक अग्रवाल, इंद्रजीत सिंह, समर झा, रितिक चौबे, समेत अन्य उपस्थित थे।

Related Post