Tue. Sep 17th, 2024

अगर आपके पास भी है आधार कार्ड तो ये खबर आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी, जानिए क्यों?

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में आधार कार्ड आज हर व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है. देश के प्रत्येक नागरिक के पास 12 अंकों का यूनिक नंबर होना जरूरी है. अगर आपका आधार कार्ड बना है और आप स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. आपने आधार कार्ड से जुड़े ‘mAadhaar’ ऐप के बारे में सुना होगा, लेकिन इसमें दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में आप पूरी तरह बाकिफ हैं?

इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि इसमें भाषा के साथ कोई दिक्कत नहीं है. कई बार होता है कि कुछ ऐप्स सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी में होते हैं. ऐसे में दूसरी भाषाओं के लोगों को उसका इस्तेमाल करने में समस्या होती है, लेकिन ‘mAadhaar’के साथ इस तरह की कोई दिक्कत नहीं है.

इस ऐप का उपयोग 12 तरह की भाषाओं को जानने वाले लोग आराम से कर सकते हैं. इसकी मदद से आप घर बैठे आधार कार्ड से जुड़ी हर तरह की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इन भाषाओं की मिलती है सुविधा

भारत की भाषाई विविधता को देखते हुए 12 अलग-अलग भाषाओं में यह ऐप हमें सुविधा देता है. इसमें अंग्रेजी और हिंदी भाषा के अलावा असमी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया और उर्दू में सुविधा ली जा सकती है.

क्या-क्या सुविधाएं हैं इस ऐप में

इस ऐप के जरिए आधार से जुड़ी सभी सुविधाएं अपने स्मार्टफोन पर पाई जा सकती हैं.

आधार कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं.

अपना पता अपडेट कर सकते हैं.

ऑफलाइन ईकेवाईसी डाउनलोड कर सकते हैं

आधार का वेरीफिकेशन कर सकते हैं

आधार से जुड़ी ऑनलाइन रिक्वेस्ट को भी इसके जरिये चेक कर सकते हैं.

क्या है मेरा आधार सेक्सन

‘mAadhaar’ में एक मेरा आधार सेक्सन दिया गया है. यह आधार कार्ड होल्डर के लिए एक व्यक्तिगत सेक्शन है, जहां उसे आधार सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपना आधार नंबर दर्ज नहीं करना होगा. इसके अलावा इसमें आपको अपने आधार या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को लॉक /अनलॉक करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है.

कहां से डाउनलोड कर सकेंगे ये ऐप

आप अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

Related Post