सावधान! भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन का अटैक, ब्रिटेन से आए 20 यात्री निकले पॉजिटिव

0
414

नई दिल्ली: ब्रिटेन से हाल ही में भारत आए कुल 20 लोगों के कोरोनावायरस के नए रूप स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ में ब्रिटेन से वापस लौटा एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है। इस व्यक्ति में नए वायरस स्ट्रेन के लक्षण पाए गए है। इस व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ है और स्थिती नियंत्रण में है।

वहीं, ब्रिटेन से लौटे और कोविड-19 से संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आने से दिल्ली में दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

बता दें कि ब्रिटेन से लौटने वाले छह मरीज कोरोना वायरस के इस म्यूटेंट से संक्रमित पाए गए थे। इन सभी लोगों को सिंगल आइसोलेशन रूम में रखा गया था। इनके संपर्क में आए करीबी लोगों को भी क्वारंटाइन में रखा गया था।

गौरतलब है कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच कुल 33,000 यात्री यूके से भारत के अलग-अलग एयरपोर्ट पर आए थे, जिनमें से अभी तक 114 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल को जब जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया तो 6 में नया स्ट्रेन मिला था। कोरोना वायरस के इस नए रूप स्ट्रेन) का सबसे पहले इसका ब्रिटेन में हाल में पता चला था। यहां एक दंपती के इस बीमारी से पीड़ित होने का मामला सामने आया था।

एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना का ये नया स्ट्रेन 70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने आशंका जताई है कि वायरस का नया रूप 70 प्रतिशत से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। वहीं वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वैरिएंट की तुलना में बहुत ज्यादा ट्रांस्मिसिबिलिटी है। यानी कि कोरोना वायरस का नया प्रकार पहले वाले से ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है।