त्‍योहारों से पहले खुशखबरी: कल से शुरू होगा खाद्यान्न वितरण, 54 रुपए में मिलेगी तीन किलो चीनी

0
524

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिलों में कल से अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण होगा। अन्त्योदय श्रेणी के लाभार्थियों के लिए अक्टूबर, नवम्बर व दिसम्बर के लिए 3 किग्रा चीनी प्रति कार्डधारक 54 रुपये के भुगतान के बाद दी जाएगी। यह जानकारी प्रदेश के खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने दी है। राशन 30 अक्टूबर तक बांटा जाएगा।

कालाबाजारी रोकने के लिए सभी जिलाधिकारियों व जिला पूर्ति अधिकारियों द्वारा हर राशन की दुकान पर एक नोडल अधिकारी की तैनाती दी जाएगी जिनकी निगरानी में राशन का वितरण किया जाएगा। विभिन्न विभागों के अधिकारियों की भी ड्यूटी पर्यवेक्षक के रूप में लगाई जाएगी जो भ्रमणशील रहकर पारदर्शी खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित कराएंगे।

संयुक्त आयुक्त-उपायुक्त खाद्य अपने मण्डलों से संबंधित 3-3 उचित दर दुकानें व जिला पूर्ति अधिकारी अपने जिले की 5- 5 दुकानों की जांच करके रिपेार्ट भेजनी है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किग्रा खाद्यान्न ( 3 किग्रा गेहूं व 2 किग्रा चावल) निःशुल्क दिया जाएगा और एक किग्रा चना प्रति कार्ड निःशुल्क दिया जाना है।