Health Tips: नाभि में तेल डालने से मिलता है कई रोगों से छुटकारा, जानें किस रोग में कौन सा तेल है फायदेमंद

0
431

Health Tips: नाभि आपके शरीर का केंद्र बिंदु होता है इसलिए नाभि में तेल डालने से आपके शरीर को इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं. नाभि से आपके शरीर के लगभग सभी अंगों की रक्त वाहिनियां जुड़ी होती हैं. इसलिए नाभि के जरिये आपके शरीर के लगभग सभी अंगों तक पोषण आसानी से पहुंचाया जा सकता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि नाभि में तेल डालना कितना फायदेमंद है और किस समस्या के लिए कौन सा तेल है लाभदायक है.

गाय का घी डालें

अगर आप अपनी त्‍वचा को कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं, तो हर रोज गाय के दूध से बने मक्‍खन या घी को अपनी नाभि डालें.यह आपके चेहरे को चमकदार और मुलायम बनाता है. गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता हैं, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे आपके होंठऔर एडियां फटने की समस्या भी दूर होती है.

नीम का तेल डालें

नीम का तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. अगर आपको मुहांसों की समस्या हैं तो आप नाभि पर हर रोज नीम का तेल लगाएं. इससे आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और मुंहासे साफ हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आता है. इसके अलावा अगर आपके शरीर में चकत्ते पड़ रहे हैं तो भी नीम का तेल नाभि में लगाएं. इससे आपकी खुजली और चकत्ते दोनों धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं.

नींबू का तेल डालें

नींबू के तेल को नींबू के रस में किसी भी तेल के साथ पकाकर बनाया जा सकता है. नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जोकि एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. इसको नाभि में लगाने से चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर होते हैं और त्वचा का रंग भी निखरता है. अगर आप अपने चेहरे के दाग धब्बों से निजात पाना चाहते हैं, तो नींबू का तेल अपनी नाभि में लगाएं.

सरसों का तेल डालें

सरसों का तेल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में चमक आती है. इसके अलावा यह आपके फंटे होंठों को भी ठीक करता है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले सरसों के तेल की दो बूंदें अपनी नाभि में लगाएं. इससे सुबह तक आपके होठ मुलायम हो जाएंगे. यह त्वचा को मॉश्चराइजर करने का काम करता है.

बादाम का तेल डालें

बादाम का तेल बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. बादाम में विटामिन ई पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है, इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा की रंगत बढ़ती है और ड्राईनेस खत्म होती है. साथ ही इससे आपकी त्वचा भी दमकती है.