Sun. Jun 23rd, 2024

ATM से कैश निकालते समय जरूर करें ये छोटा सा काम, आपका बैंक अकाउंट रहेगा सेफ

By Rajdhani News Oct 4, 2020 #atm #Bank

आम लोगों के पैसों को खाते में सेफ रखने के लिए बैंक और आरबीआई लगातार कदम उठा रहा है. हाल में ही, RBI ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदल दिए है. लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी आपकी सावधानी भी है. जी हां, एक छोटी से लाइट की गलती से आपके बैंक खाता खाली हो सकता है. आइए जानें इसके बारे में…

क्यों जरूरी है ग्रीन लाइट को देखना– जब आप ATM में जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें.

अगर आपको लगे की ATM कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका इस्तेमाल न करें.

कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें. अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो ATM सुरक्षित है. लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो ATM को इस्तेमाल न करें. इसमें बड़ी गड़बड़ी हो सकती है. क्योंकि, एटीएम मशीन के पूरी तरह से दुरुस्त होने पर ही ग्रीन लाइट जलती है.

खाली हो सकता है खाता- हैकर किसी भी यूजर का डेटा ATM मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह ATM मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद वह ब्लूटूथ या किसी दूसरी वायरलैस डिवाइस से आपका डेटा चुरा लेते हैं और बैंक खाता खाली कर देते हैं.

अगर कभी आपको लगे कि आप हैकर्स की जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद हैं, तो आप तुरंत पुलिस से संपर्क करें. ऐसा इसलिए क्योंकि वहां आपको हैकर के फिंगरप्रिट मिल जाएंगे. साथ ही आप देख सकते हैं कि आपके आसपास किसका ब्लूटूथ कनेक्शन काम कर रहा है. इससे आप उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं.

आपके डेबिट कार्ड (Debit Card) का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के पास आपका पिन नंबर होना जरूरी है. हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं. इससे बचने के लिए आप जब भी ATM में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें. ताकि उसकी इमेज CCTV कैमरा में न जा सके.

Related Post