Mon. Jun 17th, 2024

अब इन 16 देशों की यात्रा कर सकते हैं भारतीय, जानिए लिस्ट में कौन-कौन शामिल

By Rajdhani News Oct 2, 2020 #country #udaan

कोरोना महामारी के बीच देश में चरणबद्ध तरीके से कई गतिविधियां फिर से शुरू हो गई हैं। हालांकि, नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अभी भी प्रतिबंधित हैं। नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी फिलहाल 31 अक्तूबर तक बढ़ा दी गई है। यह जानकारी बुधवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने दी थी।

भारत ने ओमान के साथ स्थापित की द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था

वहीं, गुरुवार को भारत ने अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए ओमान के साथ एक अलग द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था स्थापित की है। इसके साथ ही ओमान भारत के साथ एयर बबल करार करने वाला 16वां देश बन गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी।

अब इन 16 देशों की यात्रा कर सकते हैं भारतीय

द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था के तहत भारतीय अब 16 देशों की यात्रा कर सकते हैं। इन देशों की सूची में अफगानिस्तान, बहरीन, भूटान, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, केन्या, मालदीव, नाइजीरिया, ओमान, कतर, यूएई, यूके और अमेरिका शामिल हैं। ये समझौते वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति देते हैं। इन समझौतों के तहत दोनों देशों की एयरलाइंस यात्रियों को ले जा सकती हैं।

20 अक्तूबर तक जर्मनी के लिए कोई उड़ान नहीं

जर्मनी की एअरलाइन कंपनी लुफ्थांसा ने 20 अक्टूबर तक जर्मनी और भारत के बीच की अपनी सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है। लुप्थांसा के मुताबिक, उसने यह कदम इंडियन अथॉरिटीज की तरफ से कम्पनी के अक्तूबर तक के लिए प्लान्ड फ्लाइट शेड्यूल को रिजेक्ट करने के बाद उठाया है। एयरलाइन के मुताबिक, भारत ने जर्मनी की सरकार के टेम्परेरी ट्रैवल एग्रीमेंट पर बातचीत करने के न्यौते को अब तक स्वीकार नहीं किया है। हालांकि, इस संबंध में बातचीत चल रही है।

वंदे भारत मिशन की उड़ानें

दूसरी ओर, वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानों का संचालन अभी भी जारी हैं। कोरोना लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए मई के पहले सप्ताह में वंदे भारत मिशन की शुरुआत की गई थी। वंदे भारत की उड़ानों में और गंतव्य जोड़े जा रहे हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस अक्तूबर में मैंगलोर से दुबई के लिए सीधी उड़ान शुरू करेगी।

बैगेज नियम

अगर बिजनेस क्लास की बात करें तो यात्रियों को 35 किलोग्राम और इकॉनमी क्लास के लिए 25 किलोग्राम तक के बैगेज को ले जाने की अनुमति है। एयर इंडिया नेट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी।

सूत्रों के अनुसार

Related Post