Sun. Jun 23rd, 2024

School Reopened: 5 महीने बाद आज इन राज्यों में स्कूल पहुंचे बच्चे, जानें कैसा रहा छात्रों का पहला दिन

By Rajdhani News Sep 22, 2020 #School reopen

नई दिल्ली/एजेंसी:

कोराना काल में सोमवार (21 सितंबर) से कुछ राज्यो में स्कूल खोले गए हैं। (School Reopened Today) कोविड-19 संक्रमण के खतरे की वजह से मार्च-2020 से ही देश में स्कूल और शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे। अनलॉक-4 (Unlock 4) की प्रक्रिया के तहत केंद्र सरकार की ओर से आदेश मिलने के बाद कई राज्‍यों में कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खुल गए हैं। हालांकि वहां कोरोना के सारे नियमों का ध्यान रखने को कहा गया है। आइए जानें सोमवार (21 सितंबर) से किन-किन राज्यों में स्कूल खुले हैं और कैसा बीता छात्रों का स्कूल में पहला दिन।

School Reopened: इन राज्यों में खुले सोमवार से स्कूल
देश के कई बड़े राज्यों ने फिलहाल स्कूल खोलने से मना कर दिया है। देश में फिलहाल चंडीगढ़, असम, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, जम्‍मू और कश्‍मीर में खोले गए हैं। इसके अलावा नॉर्थ-ईस्‍ट के राज्य असम, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय में भी स्कूल खोले गए हैं।

केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने का आखिरी फैसला राज्य की सरकारों पर छोड़ा था। इसी वजह से देश के अधिकांश बड़े राज्‍यों ने कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए स्कूल ना खोले का फैसला लिया है।

स्कूल में कैसा रहा छात्रों का पहला दिन

बच्चों को कोरोना काल में स्कूल के पहले दिन एक्साइटमेंट के साथ-साथ दोस्तों से दूर रहने का गम भी था। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक श्रीनगर की एक छात्रा ने कहा, आज स्‍कूल आकर बहुकत एक्‍साइटेड हूं। हमारे शिक्षकों ने बहुत साथ दिया है लेकिन अब हमें स्कूल में बहुत ज्यादा सावधानी भी बरतनी होगी।

वहीं असम के दिसपुर कॉलेज की एक छात्रा ने कहा, स्‍कूल-कॉलेज खोलने के सरकार के फैसले से मैं बहुत खुश हूं। हम क्‍लास अटेंड करते वक्‍त सारी कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करेंगे।

शिक्षकों ने स्कूल खुलने पर क्या कहा?

आंध्र प्रदेश के एक हाई स्कूल की प्रिंसिपल रामावत कमला ने कहा कि उन्होंने राज्य शिक्षा आयुक्त के आदेशों के अनुसार स्कूल को फिर से खोल दिया है और सभी शिक्षकों को काम फिर से शुरू करने के लिए कहा गया है। 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को अगर पढ़ाई में कहीं दिक्कत होती है तो ही उनको स्कूल आने की अनुमति है। 11वीं औप 12वीं के बच्चे स्कूल आ रहे हैं।

जम्‍मू के रणबीर हायर सेकेंडरी स्‍कूल की प्रिंसिपल ने कहा, हमने स्‍कूल में सैनिटाइजेशन और फ्यूमिगेशन करवाया है। हम सरकार की सभी कोविड-19 दिशा-निर्देश का पालन करेंगे।

स्कूल के पहले दिन किन-किन निमय का करवाया गया पालन

पांच महीने से भी ज्यादा वक्त पर स्कूल आने की खुशी बच्चों के चहरे पर साफ-साफ दिख रही है। सभी छात्रों और टीचर्स के चेहरों पर मास्‍क लगे हुए थे। सोशल डिस्‍टेंसिंग, थर्मल चेकिंग समेत सैनिटाजेशन की पूरी प्रक्रिया के बाद ही स्कूल में शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों को एंट्री मिली है।बच्चों के लिए स्कूल में सैनिटाइजर का पूरा इंतजाम किया गया है। हर 15 से 20 मिनट पर बच्चों को हाथ सैनिटाइज करने को भी बोला गया है। बच्चों को स्कूल के ग्राउंड में जाने की इजाजत नहीं दी गई।केंद्र की एसओपी (SOP) के मुताबिक, स्‍कूलों में जगह-जगह कोविड-19 से जुड़ी सावधानियों के बारे में बोर्ड लगाया गया है या फिर पोस्टर लगाकर बताया गया है।

 

Related Post