Sun. Sep 8th, 2024

74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर PM मोदी जी के भाषण की मुख्य बातें

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के बीच 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आज देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। बतौर प्रधानमंत्री सातवीं बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने तकरीबन पौने दो घंटे के अपने भाषण में कई बातें कहीं। उनके लंबे भाषण के मुख्य बिंदुओं को अगर हम हाइलाइट करने की कोशिश करें तो मुख्य बातें इस प्रकार होंगी।

पीएम मोदी के संबोधन की गई बातें-

1. कोरोना वैक्सीन कब तक आ जाएगा, इसका जवाब पूरा देश जानना चाहता है।

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आज कहा- देश में कोरोना के तीन वैक्सीन पर ट्रायल जारी हैं। भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। बस, अब हमें वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। बहुत जल्द हम बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन बनाकर उसका प्रोडक्शन करेंगे।

2. आत्मनिर्भर भारत पर जोर देते हुए पीएम इस आपदा को अवसर में बदलने के लिए संकल्पबद्ध होने की बात की। पीएम ने कहा कि हमें भारत को आत्मनिर्भर बनाना ही होगा। 21 साल में तो बच्चे पैरों पर खड़े हो जाएं, हम ऐसी उम्मीद करने लगते हैं। फिर, हमें तो आजाद हुए 74 साल हो चुके हैं। हम क्यों आत्मनिर्भर नहीं बन सकते! पीएम ने कहा- हम कब तक कच्चा माल दुनिया में भेजते रहेंगे और तैयार माल का निर्यात करेंगे? हमें हर क्षेत्र में अब खुद को मजबूत बनाना है और हर मुसीबत का सामना करने के लिए तैयार भी होना है। हमें पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनना है।

3. हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड मंत्र के साथ आगे बढ़ना है। खुद को आत्मनिर्भर तो बनाना ही है। साथ ही दुनिया की मदद के लिए भी खुद को तैयार करना है।

4. वोकल फोर लोकल बनकर हमें अपने आसपास, अपने गांव, शहर, राज्य और देश के लिए वोकल बनना होगा। आत्मनिर्भर भारत बनने की ओर यह हमारा अगला कदम होगा।

5. आधुनिक भारत के निर्माण में शिक्षा का अहम रोल है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति जड़ों से जुड़े ग्लोबल सिटीजन पैदा करेगी। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत छात्रों को उनकी जड़ों से जोड़कर भी रखना है और उन्हें ऊंची उड़ान के लिए तैयार भी करना है। हम अपने बच्चों को ऐसी शिक्षा देंगे, जो उन्हें जीवन में हर तरह से मजबूत और सक्षम बनाने में मदद करेगी।

6. आने वाले समय में एनसीसी में विस्तार किया जाएगा। तीनों सेनाएं इन्हें प्रशिक्षित करेगी और सीमा पर एनसीसी से जुड़े छात्रों को भी भेजा जाएगा, जहां वे अपनी सेवाएं दे पाएंगे।

इतना ही नहीं आज लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के बारे में और हमारी आजादी की लड़ाई
लङने वाले वीर महापुरुषों को PM मोदी जी ने भावपूर्ण श्रृद्धांजलि भी दी ।

राजधानी न्यूज की पुरी टीम के तरफ से हमारे दर्शको को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई ।

#jai_hind
#jai_bharat🇮🇳

Related Post