Fri. Oct 18th, 2024

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: एनडीए ने सीट बंटवारे का किया ऐलान

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: एनडीए ने सीट बंटवारे का किया ऐलान

 

रांची:झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। इस क्रम में, झारखंड की राजधानी रांची से एक महत्वपूर्ण खबर आई है, जहां एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) ने सीट शेयरिंग की घोषणा की है। रांची स्थित प्रदेश बीजेपी कार्यालय में भाजपा और आजसू ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया, जिसमें सीटों के बंटवारे की जानकारी साझा की गई।

 

एनडीए के अंतर्गत सीटों का बंटवारा इस प्रकार है: भाजपा को 68 सीटें, आजसू को 10 सीटें, जेडीयू को 2 सीटें, और लोजपा (रामविलास) को 1 सीट पर चुनाव लड़ने का अवसर मिलेगा। केंद्रीय मंत्री और झारखंड चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि सभी दल एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे और एक साथ चुनाव प्रचार भी करेंगे। इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा, झारखंड बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, और आजसू प्रमुख सुदेश महतो भी उपस्थित थे।

 

आजसू पार्टी ने जिन सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है, उनमें सिल्ली, जुगसलाई, गोमिया, रामगढ़, लोहरदगा, पाकुड़, ईचागढ़, मांडू, डुमरी और मनोहरपुर शामिल हैं। वहीं जेडीयू जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। लोजपा (रामविलास) चतरा सीट से अपने उम्मीदवार उतारेगी।

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हेमंत बिस्वा शर्मा ने यह भी कहा कि भाजपा अपने कोटे की 68 सीटों में से 1 से 2 सीटों पर कुछ अलग निर्णय भी ले सकती है।

 

झारखंड विधानसभा चुनाव का पहला चरण 13 नवंबर 2024 को होगा और उम्मीदवारों का नामांकन 25 अक्टूबर 2024 तक चलेगा। इस प्रकार, झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए की तैयारी पूरी हो चुकी है और सभी दल अपनी रणनीतियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

Related Post