Sun. Sep 8th, 2024

रूस दौरा के बाद पहली बार यूक्रेन जाएंगे PM मोदी !

नई दिल्ली-: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में दो दिन के दौरे पर रूस गए थे, जिसके बाद अब पीएम मोदी यूक्रेन का दौरा करेंगे। दिल्ली में यूक्रेन एंबेसी के हवाले से सामने आई जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी अगले महीने यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा करेंगे, जहां वो यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे।इससे पहले पीएम मोदी 8-9 जु वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद यह पीएम मोदी का यूक्रेन का पहला दौरा होगा। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी का यह दौरा यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस के आस पास होगा। यूक्रेन में 24 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। रूस-यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से चल रहे युद्ध के बीच पीएम मोदी के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। दरअसल, भारत के रूस से भी रिश्ते काफी अच्छे हैं, जिसके बाद माना जा रहा है कि हो सकता है कि पीएम मोदी के इस दौरे के बाद दोनों देशों के बीच युद्धविराम की कोई राह सामने आए।

रूस और यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से युद्ध चल रहा है, इस युद्ध को अब 882 दिन से ज्यादा का समय हो गया है।इस युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हो गई हैं और कई घायल हो गए हैं।रूस- यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बाद पीएम मोदी की यह यूक्रेन की पहली यात्रा होगी। इससे पहले पीएम मोदी 8- 9 जुलाई को रूस दौरे पर गए थे और उन्होंने वहां पर राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थीं। अपने रूस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से शांति की बात कही थी।अब पीएम मोदी अगले महीने यूक्रेन की यात्रा करेंगे और राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है पीएम मोदी की इस यात्रा के बाद दोनों देशों रूस और यूक्रेन के बीच शांति समझौते पर सहमति हो सकती है।हालांकि पीएम मोदी युद्ध रोकने का समर्थन पहले ही कर चुके हैं।पीएम मोदी जुलाई में रूस गए जिसके बाद अब वो अगस्त में यूक्रेन का दौरा करेंगे और संभावित है इस कि इस दौरे के अगले महीने पीएम मोदी अक्टूबर में एक बार फिर रूस की यात्रा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के यूक्रेन दौरे के लिए तैयारियां तेज कर दी गई है. इससे पहले 13 से 15 जून के बीच इटली में हुए जी-7 समिट के दौरान पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादीमर जेलेंस्की की मुलाकात हुई थीं।उन्होंने यूक्रेन में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की थीं, जिसमें पीएम मोदी ने कहा था कि भारत शांति से समाधान करने का समर्थन करना जारी रखेगा।इससे पहले अक्तूबर 2022 में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की की फोन पर भी रूस-यूक्रेन दौरे को लेकर बातचीत हुई थी। फोन पर हुई बातचीत के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी को यूक्रेन आने के लिए आमंत्रित किया था।

Related Post