Sun. Sep 8th, 2024

डेंगू की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने तेज किया मच्छर रोधी अभियान, 60 हजार से ज्यादा घरों में की गई लार्वा की जांच

जमशेदपुर।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने डेंगू रोकथाम एवं अन्य मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए अभियान तेज कर दिया है। पिछले तीन दिनों में अबतक 60 हजार से ज्यादा घरों में डेंगू लार्वा की जांच की गई है। साथ ही लार्वा मिलने पर उसमें मच्छर रोधी दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है ।

इस अभियान में जमशदेपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति, मानगो नगर निगम, जुगसलाई नगर परिषद, चाकुलिया नगर पंचायत समेत जुस्को की टीम शामिल है। टीमों ने नगर निकायों में लगभग 40 हजार कंटेनरों जैसे पानी की टंकियां, कूलर, ड्रम, गमले, फ्रीज की ट्रे और छतों पर रखे पानी जमा हो सकने वाले टायर, कबाड़ आदि की जांच की। इनमें से लार्वा मिले 360 कंटेनरों को उपचारित किया व अन्य कंटेनरों को खाली कराया गया ।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि बरसात के दिनों में मच्छर जनित बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण व कार्रवाई के लिए मच्छरों के प्रजनन के संभावित स्रोतों को ख़त्म करना बहुत जरूरी है। इसके लिए एंटी लार्वा छिड़काव, फॉगिंग और साफ-सफाई कर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है । जुलाई के पहले सप्ताह से ही नगर निकायों में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियां की जा रही है ।

Related Post