Sun. Jul 21st, 2024

बिहार पुलिस ड्राइवर भर्ती में देश की पहली तीन ट्रांसजेंडर का चयन

पटना

बिहार पुलिस ने हाल ही में ड्राइवर भर्ती के लिए तीन ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों का चयन किया है। इनमें से एक ट्रांसजेंडर महिला मधु भी शामिल है, जो भागलपुर की रहने वाली है। मधु ने साल 2022 में पटना में दरोगा बनने के लिए आवेदन किया था। मधु का बचपन सामाजिक प्रताड़ना से भरा रहा और एक समय था जब वह घर से भाग गई थीं। अब वह दरोगा बनकर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए काम करना चाहती हैं।

बिहार पुलिस की इस भर्ती में 2353 पदों के लिए आवेदन किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं: लिखित परीक्षा, शारीरिक माप/शारीरिक दक्षता परीक्षा और मोटर स्किल टेस्ट।

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को दसवीं की बोर्ड परीक्षा के मूल प्रमाण पत्र के आधार पर अपनी जन्म तिथि का सही-सही उल्लेख करना होता है। आवेदन पत्र में अभ्यर्थी के पिता/पति का नाम, पता, वाहन चलाने की अनुज्ञप्ति आदि सभी सूचनाएं बिल्कुल सही – सही भरनी होती हैं। प्रमाण पत्रों से मिलाने के समय यदि इनमें कोई भिन्नता पायी जाती है, तो आवेदन-पत्र रद्द/निरस्त कर दिया जाता है。

बिहार पुलिस ड्राइवर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सामान्य ज्ञान, इतिहास, भूगोल, पुलिस ड्राइवर के रिक्ति और वेतनमान के बारे में जानकारी होनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को संचालन शरीर, केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल और कार्य श्रेणी के बारे में जानना चाहिए。

इस भर्ती में चयनित ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों का यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जो समाज में उनके लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करता है।

Related Post